बर्ड फ्लू की दहशत! कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम शुरू, 90 रुपए प्रति किलो की दर से मुआवजा देगी खट्टर सरकार | Bird flu panic triggers killing of poultry birds in Panchkula, Haryana

बर्ड फ्लू की दहशत! कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम शुरू, 90 रुपए प्रति किलो की दर से मुआवजा देगी खट्टर सरकार

बर्ड फ्लू की दहशत! कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम शुरू, 90 रुपए प्रति किलो की दर से मुआवजा देगी खट्टर सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : January 9, 2021/2:29 pm IST

चंडीगढ़: बर्ड फ्लू की दहशत के चलते हरियाणा के पंचकूला जिले में पांच कुक्कुट पालन केंद्रों में शनिवार को 1.60 लाख से अधिक कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पंचकूला के खेड़ी और गनौली गांवों में दो कुक्कुट पालन केंद्रों में शुक्रवार को कुछ पक्षियों के नमूनों में एवियन फ्लू का एच5एन8 विषाणु पाया गया।

Read More: बहुभाषा का ज्ञान होना स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद, अंग्रेजी वैश्विक भाषा है इसे सभी सीखें- सीएम बघेल

पंचकूला के उपायुक्त एम के आहूजा ने कहा कि राज्य के पशुपालन विभाग ने आज कुक्कुट पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि अभियान को पूरा होने में दो-तीन दिन लगेंगे।  उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल की टीम अगले सप्ताह पंचकूला का दौरा करेगी।

Read More: पूर्व कांग्रेस सांसद के बेटे-बेटी के खिलाफ मामला दर्ज, रिहायशी आवास को कमर्शियल बताकर किराए पर देने का आरोप

हरियाणा के पशुपलान मंत्री जे पी दलाल ने शुक्रवार को कहा था कि पांच कुक्कुट पालन केंद्रों में 1,66,128 पक्षियों को मारा जाएगा तथा उन्हें केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार दफनाया जाएगा। कुक्कुट पालन केंद्रों के मालिकों को 90 रुपये प्रति पक्षी के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने पंचकूला में कुक्कुट पालन केंद्रों में लगभग चार लाख पक्षियों की मौत हो चुकी है।

Read More: पीएम किसान योजना, इन किसानों को भी जल्द मिलने लगेगा सालाना 6 हजार.. जानिए