किताब कॉपीराइट मामला: फिल्म निर्माता को अदालत ने गिरफ्तारी से दी राहत | Book copyright case: Court relieves filmmaker of arrest

किताब कॉपीराइट मामला: फिल्म निर्माता को अदालत ने गिरफ्तारी से दी राहत

किताब कॉपीराइट मामला: फिल्म निर्माता को अदालत ने गिरफ्तारी से दी राहत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 8, 2021/12:23 pm IST

मुंबई, आठ जून (भाषा) बंबई उच्च न्यायालय ने पुलिस को फिल्म निर्माता कमल जैन को एक जुलाई तक गिरफ्तार नहीं करने के निर्देश दिए हैं। जैन और अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ धोखाधड़ी और कॉपीराइट के उल्लंघन के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

मुंबई पुलिस ने इस वर्ष मार्च में जैन, कंगना, उनकी बहन रंगोली चंदेल और भाई अक्षत रनौत के खिलाफ उस वक्त मामला दर्ज किया जब पुस्तक ‘‘दिद्दा : द वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर’’ के लेखक आशीष कौल ने इन लोगों के खिलाफ कॉपीराइट का उल्लंघन करने और धोखाधड़ी की शिकायत की।

कौल की ओर से स्थानीय अदालत में दाखिल की गई अर्जी के बाद अदालत के आदेश पर खार पुलिस ने धोखाधड़ी, साजिश और कॉपीराइट के उल्लंघन के लिए भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

जैन के वकील शिरीष गुप्ते ने न्यायमूर्ति एस एस शिंदे एवं एन जे जामदार की खंडपीठ को मंगलवार को बताया कि जब भी जरूरत होगी, निर्माता पुलिस के समक्ष पेश होगा और जांच में सहयोग करेगा।

पीठ ने इस बयान को स्वीकार करते हुए कहा ,‘‘इस बात को ध्यान में रखते हुए याचिकाकर्ता की गिरफ्तारी की जरूरत महसूस नहीं हो रही है। याचिकाकर्ता को एक जुलाई तक गिरफ्तार नहीं किया जाए।’’

कौल ने अनुसार, उन्होंने अपनी किताब की स्टोरीलाइन के संबंध में कंगना को एक ई-मेल भेजा था और उन्होंने कौल से अनुमति लिए बिना अपनी फिल्म की ट्विटर पर घोषणा करते हुए कहानी के एक हिस्से का इस्तेमाल किया था।

मजिस्ट्रेट के समक्ष शिकायत में कौल ने दावा किया कि दिद्दा के जीवन पर कहानी का कॉपीराइट अधिकार उनके पास है।

भाषा शोभना मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers