ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन रेलगाड़ी के बजाय विमान से कॉर्नवाल जाने पर आलोचनाओं से घिरे | British PM Johnson surrounded by criticism over plane going to Cornwall instead of train

ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन रेलगाड़ी के बजाय विमान से कॉर्नवाल जाने पर आलोचनाओं से घिरे

ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन रेलगाड़ी के बजाय विमान से कॉर्नवाल जाने पर आलोचनाओं से घिरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 10, 2021/11:25 am IST

प्लाइमाउथ, 10 जून (एपी) ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए रेलगाड़ी के बजाय विमान से जाकर आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं क्योंकि वह स्वयं जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में अधिक प्रयास के लिए विश्व नेताओं पर दबाव बनाते रहे हैं।

इस घटना पर कई पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने जॉनसन को ट्विटर पर टैग कर नाराजगी जताई और सलाह दी कि प्रधानमंत्री जो उपदेश देते हैं उसका उन्हें अनुपालन भी करना चाहिए। इससे पहले जॉनसन ने विमान पर सवार होते अपनी तस्वीर साझा की थी और साथ ही विश्व को ‘बेहतर, साफ और हरभरा’ बनाने का आह्वान किया था।

इसके जवाब में विपक्षी लेबर पार्टी की सांसद जारा सुल्ताना ने ट्वीट किया, ‘‘ जलवायु आपात स्थित से निपटने के लिए बोरिस जॉनसन इस तरह से गंभीर हैं। वह विमान से कॉर्नवाल रवाना हुए।’’

ब्रिटिश सरकार की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक रेलगाड़ी के बजाय घरेलू विमानों से यात्रा करने पर छह गुना अधिक ग्रीन गैस का उत्सर्जन होता है। लंदन से कॉर्नवाल रेलगाड़ी से जाने में करीब पांच घंटे लगते हैं जबकि विमान से यह दूरी 90 मिनट से भी कम समय में तय हो जाती है।

गौरतलब है कि जॉनसन इस सप्ताहांत दुनिया के सात सबसे अमीर लोकतांत्रिक देशों की मेजबानी कॉर्नवाल के कार्बिस बे रिजॉर्ट में कर रहे हैं। इस दौरान जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 का वैश्विक स्तर पर मुकाबला और कराधान पर बहुराष्ट्रीय सहयोग जैसे विषयों पर चर्चा होनी है।

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)