बुल्गारिया की वायु सेना का मिग-29 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट लापता | Bulgarian Air Force MiG-29 fighter plane crashes, pilot missing

बुल्गारिया की वायु सेना का मिग-29 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट लापता

बुल्गारिया की वायु सेना का मिग-29 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट लापता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 9, 2021/11:35 am IST

सोफिया, नौ जून (एपी) बुल्गारिया की वायु सेना का एक मिग-29 लड़ाकू विमान सैन्य अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद काला सागर में गिर गया। दुर्घटनाग्रस्त विमान का पायलट लापता बताया जा रहा है। बुल्गारिया के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

वक्तव्य के मुताबिक सैन्य अभ्यास के दौरान स्थानीय समयानुसार रात करीब 12 बजकर 45 मिनट पर लड़ाकू विमान रडार की पहुंच से बाहर चला गया। लापता पायलट का पता लगाने के लिए तुरंत तलाश अभियान शुरू कर दिया गया जोकि अब भी जारी है, लेकिन पायलट के बारे में अब तक कुछ भी पता नहीं चल सका है।

विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है, लेकिन सेना ने शाबला 2021 सैन्य अभ्यास को स्थगित कर दिया गया है। गौरतलब है कि बुल्गारिया की सेना के दो मिग-29 लड़ाकू विमान क्रमश: 1994 और 2012 में भी दुर्घटनाग्रस्त हुए थे।

बुल्गारिया ने 2004 में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन नाटो में शामिल होने के बाद अपनी सेना के बेड़े में शामिल मिग-29 लड़ाकू विमानों को हटाने की कोशिश की थी, लेकिन वित्तीय समस्याओं के कारण वह ऐसा नहीं कर पाया था।

बुल्गारिया ने नाटो के मानकों के अनुरूप अपनी वायु सेना को तैयार करने के प्रयासों के तहत अमेरिका स्थित फर्म लॉकहीड मार्टिन से आठ एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 2019 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। बुल्गारिया को एफ-16 विमानों की आपूर्ति 2023 से शुरू होने की उम्मीद है।

एपी

रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)