मंत्रिमंडल ने लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी | Cabinet approves setting up of Central University in Ladakh

मंत्रिमंडल ने लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : July 22, 2021/10:35 am IST

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को मंजूरी प्रदान कर दी जिस पर 750 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी ।

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया । इस पर 750 करोड़ रूपये लागत आयेगी ।

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होने से उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन दूर करने में मदद मिलेगी और केंद्र शासित प्रदेश का सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होने से छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अधिक अवसर मिल सकेगा ।

उन्होंने बताया कि इस विश्वविद्यालय का पहला चरण चार वर्षो में पूरा किया जायेगा। इसके अधिकार क्षेत्र में लेह, कारगिल क्षेत्र भी आयेंगे ।

भाषा दीपक दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)