भारतीय मूल के मंत्री के इस्तीफे के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल | Canadian PM reshuffles cabinet after indian-origin minister resigns

भारतीय मूल के मंत्री के इस्तीफे के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल

भारतीय मूल के मंत्री के इस्तीफे के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : January 13, 2021/10:30 am IST

टोरंटो, 13 जनवरी (भाषा) कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। भारतीय मूल के कनाडाई सिख मंत्री नवदीप बैंस के अचानक इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में यह फेरबदल किया गया है।

ट्रूडो ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मंगलवार को ट्विटर पर कहा, ‘‘नवदीप बैंस ने घोषणा की है कि वह अपने परिवार के साथ अधिक वक्त बिताने के लिए नवाचार, विज्ञान एवं उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा दे रहे हैं। उनकी घोषणा से उत्पन्न रिक्ति को भरने के लिए हम कनाडा के मंत्रिमंडल में कुछ बदलावों की घोषणा कर रहे हैं। ’’

बैंस ने 2013 में ट्रूडो के नेतृत्व हासिल करने में एक अहम भूमिका निभाई थी। बैंस (43) ने मंगलवार को एक वीडिया बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि परिवार के साथ कहीं अधिक वक्त बिताने के लिए वह राजनीति से सन्यास ले रहे हैं।

उनके अगले चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है। हालांकि, बैंस ने कहा कि वह अगले चुनाव के दौरान प्रचार अभियान में एक भूमिका निभाएंगे।

बैंस, 2015 में ट्रूडो द्वारा कैबिनेट मंत्री नियुक्त गये चार सिखों में एक थे। अब ट्रूडो के मंत्रिमंडल में सिर्फ दो सिख मंत्री रह गये हैं।

पूर्व अंतरिक्षयात्री एवं परिवहन मंत्री मार्क गार्नेउ को नया विदेश मंत्री बनाया गया है, जबकि फ्रांकवा फिलीप शैंपेज को नवाचार, विज्ञान एवं उद्योग मंत्री बनाया गया है।

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers