कैपिटल पुलिस ने हिंसा से पहले ठुकराई थी संघीय मदद की पेशकश | Capitol Police had snubbed before violence to offer federal help

कैपिटल पुलिस ने हिंसा से पहले ठुकराई थी संघीय मदद की पेशकश

कैपिटल पुलिस ने हिंसा से पहले ठुकराई थी संघीय मदद की पेशकश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : January 8, 2021/4:23 am IST

वाशिंगटन, आठ जनवरी (एपी) अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला करने की घटना से तीन दिन पहले पेंटागन ने यूएस कैपिटल पुलिस से पूछा था कि क्या उन्हें ‘नेशनल गार्ड’ के जवानों की मदद की जरूरत है।

एक रक्षा अधिकारी और मामले से अवगत दो लोगों ने बताया कि भीड़ के बुधवार को कैपिटल इमारत में घुसने के बाद न्याय मंत्रालय के नेताओं ने भी एफबीआई एजेंट की मदद की पेशकश की थी, लेकिन पुलिस ने दोनों बार मदद की पेशकश ठुकरा दी थी।

इन तीनों लोगों ने ‘एपी’ को बताया कि कैपिटल पुलिस ने लोगों को प्रदर्शन करने और अपने विचार रखने की आजादी देने का फैसला किया था, लेकिन जो हुआ पुलिस को उसकी उम्मीद नहीं थी।

निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक वाशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई, इस पूरी घटना में चार लोग मारे गए है।

इस बीच, समर्थकों को हंगामा करने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर आलोचना के बाद यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने घोषणा की है कि वह इस महीने इस्तीफा दे देंगे।

घटना के बाद प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने बृहस्पतिवार को यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की मांग की थी और कहा था कि अगर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया तो उन्हें सेवा से हटा दिया जाएगा।

एपी निहारिका शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)