सड़क हादसा और होने वाली मौतों को रोकने के लिए तमिलनाडु सरकार ने अपनाया ये तरीका, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने तारीफ | Central minister Gadkari lauds Tamil Nadu government for reducing road accidents and deaths

सड़क हादसा और होने वाली मौतों को रोकने के लिए तमिलनाडु सरकार ने अपनाया ये तरीका, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने तारीफ

सड़क हादसा और होने वाली मौतों को रोकने के लिए तमिलनाडु सरकार ने अपनाया ये तरीका, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने तारीफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : October 16, 2020/10:03 am IST

अमरावती, 16 अक्टूबर, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं और इनसे संबंधित मौत के मामलों में कमी लाने के तमिलनाडु सरकार के प्रयासों की शुक्रवार को सराहना की।

उन्होंने अन्य राज्यों से इसे उदाहरण के तौर पर लेने और दुर्घटनाओं व मौतों को कम करने के लिये मिशन मोड में काम करने की अपील की। गडकरी ने कहा कि देश में हर साल पांच लाख सड़क हादसे होते हैं, जिनमें कम से कम डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है।

गडकरी ने नयी दिल्ली से एक डिजिटल कार्यक्रम के जरिये आंध्र प्रदेश के लिये विभिन्न सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा, ”लोगों की जान बचाने को प्राथमिकता दें। हमें सड़क दुर्घटनाओं में कमी लानी होगी। यह बेहद जरूरी है। मैं खुद भी इसे लेकर काफी संवेदनशील हूं और इस मिशन में सहयोग दूंगा। ”

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु सरकार सड़क दुर्घटनाओं और इनसे होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत तक की कमी लाई है। गडकरी ने कहा, ”अगर आप योजना बनाते हैं और उसपर अमल करते हैं… तो आपके सामने तमिलनाडु एक उदाहरण है। इसके अलावा विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक भी हमारी मदद कर रहे हैं। वे संभावित दुर्घटना वाली जगहों की दशा सुधारने के लिये 1,4000 करोड़ रुपये देने को भी तैयार हैं। ”

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 435 दुर्घटना संभावित जगहों (ब्लैक स्पॉट) की पहचान की गई है, जिनमें से 296 जगहों पर अस्थायी सुधार और 150 स्थानों पर स्थायी सुधार के लिये कदम उठाए गए हैं।

गडकरी ने इस मौके पर मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से कहा, ”मैं आपको सहयोग देने के लिये तैयार हूं। मेरा सुझाव है कि मिशन मोड पर काम किया जाए। मुझे 100 प्रतिशत विश्वास है कि हम इस मुद्दे का समाधान निकाल लेंगे और यह आंध्र प्रदेश के लोगों के लिये बड़ी बात होगी।”