विमानन कर्मचारियों के टीकाकरण को लेकर केन्द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश | Centre issues guidelines on immunization of aviation employees

विमानन कर्मचारियों के टीकाकरण को लेकर केन्द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश

विमानन कर्मचारियों के टीकाकरण को लेकर केन्द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 6, 2021/10:59 am IST

नयी दिल्ली छह मई (भाषा) केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक तथा निजी विमानन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के कोविड-19 टीकाकरण को लेकर बृहस्पतिवार को दिशा-निर्देश जारी किए।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने इस संबंध दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसके तहत हवाई अड्डों का संचालन करने वाली कंपनियों को अपने-अपने हवाई अड्डों में कोविड टीकाकरण अभियान के लिए समर्पित केन्द्रों की स्थापना करनी होगी।

टीकाकरण अभियान के तहत हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी), एयरलाइंस कंपनियों के कॉकपिट और केबिन क्रू के सदस्यों के अलावा यात्रियों के प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

दरअसल, देश इस समय कोविड-19 महामारी की दूसरी भयावह लहर का सामना कर रहा है जिसके कारण कई राज्यों में वैक्सीन, ऑक्सीजन, दवाइयों, चिकित्सीय उपकरणों और बिस्तरों की भारी कमी हो रही है।

केन्द्र की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक हवाई अड्डों का संचालन करने वाली कंपनियों को जल्द से जल्द राज्य सरकारों अथवा उन निजी अस्पतालों से संपर्क करना चाहिए जो हवाई अड्डों पर टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने को लेकर इच्छुक हैं।

हवाई अड्डा संचालन करने वाली कंपनियों को इसके लिए पीने का पानी, सहायता केन्द्र, पंखों, टॉयलेट, टीकाकरण काउंटर और प्रतीक्षालयों की भी व्यवस्था करनी होगी।

टीके की कीमत का निर्धारण हवाई अड्डा संचालक और टीके की खुराक उपलब्ध कराने वाली संस्था मिलकर कर सकेंगे जोकि प्रत्येक कर्मचारी के लिए समान रहेगी।

हवाई अड्डों का संचालन करने वाली कंपनियों को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने की सलाह दी गयी है।

विमानन कर्मचारियों के टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी लेने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष नियमित रूप से नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन महानिदेशालय के साथ बैठक करेंगे।

गौरतलब है कि एएआई के अंतर्गत देश के 100 से अधिक हवाई अड्डे हैं।

भाषा रवि कांत नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers