और भी अधिक घातक हो सकता है कोरोना का वायरस, कोरोना में हो रहा है ये बदलाव: अध्ययन | Changes in corona virus likely to make it more contagious: study

और भी अधिक घातक हो सकता है कोरोना का वायरस, कोरोना में हो रहा है ये बदलाव: अध्ययन

और भी अधिक घातक हो सकता है कोरोना का वायरस, कोरोना में हो रहा है ये बदलाव: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 2, 2020/10:49 am IST

ह्यूस्टन: अमेरिका में 5,000 से अधिक कोविड-19 रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के बाद अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि नोवेल कोरोना वायरस में वंशानुगत रूप से बदलाव हो रहा है और इन्हीं में से किसी एक बदलाव ने इसे अधिक संक्रामक बनाया होगा। पत्रिका ‘एमबीआईओ’ में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं कहा गया कि इन बदलावों ने वायरस को घातक बनाया है या चिकित्सकीय परिणामों को बदल दिया है।

Read More: CM शिवराज सिंह ने बोला हमला, कहा- कमलनाथ ने किसानों के सिर पर ब्याज की गठरी रख दी..

अनुसंधानकर्ताओं ने उल्लेख किया कि ‘स्पाइक प्रोटीन’ से जुड़ा ‘डी614जी’ नाम का बदलाव विषाणु के प्रवेश के लिए शरीर की कोशिकाओं को खोल देता है। उन्होंने उल्लेख किया कि महामारी की पहली लहर के दौरान ह्यूस्टन में मरीजों में नए कोरोना विषाणुओं में से 71 प्रतिशत में यह बदलाव था।

Read More: महंगा हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है आज के भाव

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि ह्यूस्टन में गर्मियों के दौरान महामारी की दूसरी लहर के दौरान यह आंकड़ा 99.9 प्रतिशत का हो गया। उन्होंने कहा कि इस तरह की चीज दुनियाभर में देखी गई जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि नोवेल कोरोना वायरस के बदलावों में से किसी एक बदलाव ने इसे अधिक संक्रामक बनाया होगा।

Read More: Paytm ने यूजर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर यूजर्स को नहीं देना होगा चार्ज

 
Flowers