चीन ने कोविड-19, गरीबी राहत सहयोग पर दक्षिण एशियाई देशों के साथ पहली बैठक की | China hold first meeting with South Asian countries on Kovid-19, poverty relief cooperation

चीन ने कोविड-19, गरीबी राहत सहयोग पर दक्षिण एशियाई देशों के साथ पहली बैठक की

चीन ने कोविड-19, गरीबी राहत सहयोग पर दक्षिण एशियाई देशों के साथ पहली बैठक की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : January 8, 2021/12:29 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, आठ जनवरी (भाषा) चीन ने कोविड-19 और गरीबी राहत सहयोग के साथ ही महामारी से बाधित व्यापार और आर्थिक संबंधों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ पहली बैठक की।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शुक्रवार को यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि महामारी के खिलाफ सहयोग तथा गरीबी कम करने जैसे विषयों पर दक्षिण एशियाई देशों के साथ पहली बैठक छह जनवरी को हुई।

कोविड-19 से निपटने में सहयोग पर चर्चा करने के लिए चीन की उक्त देशों के साथ यह तीसरी बैठक थी। हालांकि गरीबी राहत जैसे विषयों पर यह पहली बैठक थी।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान, नेपाल और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से बात की थी और कोविड-19 की रोकथाम, आर्थिक सुधार तथा बेल्ट एंड रोड इनीशियेटिव (बीआरआई) परियोजनाओं को बहाल करने पर चर्चा की गयी।

इसके बाद पिछले साल नवंबर में चीन ने बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ कोविड-19 को नियंत्रित करने पर उप मंत्री स्तर की वार्ता की। पहली बार चीन ने इसमें गरीबी राहत, गैर-परंपरागत सुरक्षा चुनौतियों को भी जोड़ा है।

भाषा वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)