चीन के चांगए-4 मिशन ने 26वें चंद्र दिवस पर काम फिर शुरू किया | China's Chang'e-4 mission resumes work on 26th Lunar Day

चीन के चांगए-4 मिशन ने 26वें चंद्र दिवस पर काम फिर शुरू किया

चीन के चांगए-4 मिशन ने 26वें चंद्र दिवस पर काम फिर शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 8, 2021/9:27 am IST

बीजिंग, आठ जनवरी (भाषा) चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार उसके चांगए-4 अभियान के लैंडर और रोवर ने चंद्रमा के सुदूर भाग पर 26वें चंद्र दिवस पर काम फिर शुरू कर दिया है।

चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर दक्षिण ध्रुव-ऐटकेन बेसिन में वोन करमान क्रेटर पर पिछले साल तीन जनवरी को पहली बार चंद्रमा पर सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाले चांगए-4 अभियान ने चंद्रमा की सतह पर पृथ्वी के 736 दिन के बराबर अवधि पूरी कर ली है।

एक चंद्र दिवस पृथ्वी के करीब 14 दिन के बराबर होता है और चंद्र रात्रि भी इतनी ही अवधि की होती है।

चंद्रमा की यह सुदूर सतह वह गोलार्द्ध है जो चंद्रमा के परिभ्रमण के कारण कभी पृथ्वी के सामने नहीं आता। इसे कई बार गलती से ‘चंद्रमा का अंधेरा भाग’ भी कहा जाता है। इस हिस्से पर सूर्य का प्रकाश उतना ही आता है जितना पृथ्वी के सामने आने वाले हिस्से पर आता है।

चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के ‘लूनर एक्सप्लोरेशन एंड स्पेस प्रोग्राम सेंटर’ के अनुसार लैंडर चीन के समयानुसार शुक्रवार तड़के 3.13 बजे सक्रिय हुआ और रोवर युतू-2 या जेड रैबिट-2 बृहस्पतिवार सुबह 10.29 बजे सक्रिय हुआ।

सौर ऊर्जा से संचालित चंद्रयान चंद्र रात्रि के दौरान निष्क्रिय अवस्था में चला जाता है।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि 26वें चंद्र दिवस के दौरान युतू-2 उत्तर पश्चिम दिशा में बसॉल्ट क्षेत्र की तरफ बढ़ेगा।

खबर के अनुसार यह रोवर पैनारोमा तस्वीरें लेगा और इसके इन्फ्रारेड इमेजिंग स्पेक्टोमीटर, न्यूट्रोन एटम डिटेक्टर और लूनर रडार चंद्रमा पर वैज्ञानिक अन्वेषण जारी रखेंगे। अनुसंधान दल आंकड़ों का विश्लेषण करेंगे और वैज्ञानिक परिणाम जारी करेंगे।

चांगए-4, 2004 में चीन का चंद्र कार्यक्रम शुरू होने के बाद से इस देश का चौथा चंद्र मिशन है।

भाषा वैभव शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers