क्लो झाओ ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीतकर रचा इतिहास, कही ये बड़ी बात | Chloe Zhao creates history by winning Best Director Oscar Award 2021

क्लो झाओ ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीतकर रचा इतिहास, कही ये बड़ी बात

क्लो झाओ ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीतकर रचा इतिहास, कही ये बड़ी बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : April 26, 2021/3:24 am IST

लॉस एंजिलिस, (भाषा) फिल्मकार क्लो झाओ ने 93वें अकादमी पुरस्कारों में अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसी दूसरी महिला हैं जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया।

Read More News: जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड की पहल, दिल्ली भेजी 70 टन ऑक्सीजन, रेलवे ने बनाया ग्रीन काॅरिडोर

कैथरीन बिगेलो पहली महिला थीं जिन्होंने 2009 में अपनी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए ऑस्कर जीता था। झाओ यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं।

झाओ ने रविवार रात को अपने संबोधन में कहा, ‘‘फिल्म ‘नोमैडलैंड’ की मेरी पूरी टीम, हमने बेहद खास सफर साथ में तय किया है। आप सभी का बहुत शुक्रिया। मैं आप सभी की शुक्रगुजार हूं।’’

Read More News: 106 साल के मोहन पटेल ने दी कोरोना को मात, कहा- हिम्मत और हौसला और सकारात्म सोच बनाए रखें

झाओ (39) जब किशोरी थीं तभी वह अमेरिका आ गयी थीं। उन्होंने कहा कि बाद में उन्होंने यह सोचना शुरू कर दिया था कि मुश्किल हालातों का कैसे सामना किया जाये। ‘नोमैडलैंड’ झाओ की तीसरी फिल्म है।

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), ली आईजैक चुंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे।

Read More News: लॉकडाउन ने तोड़ कर रख दी किसानों की कमर, नहीं बिक रही सब्जियां, फेंकने को हैं मजबूर

जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है।

फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी। उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी।

Read More News: खेती-किसानी, कोरोना राहत सहित अन्य मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ किसान सभा ने किया 30 अप्रैल को प्रदर्शन का ऐलान

‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं। फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, पीटर स्पीयर्स, मौली एशर और डैन जान्वी ने किया है। झाओ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं।

Read More News: मेडिकल बुलेटिनः छत्तीसगढ़ में आज 12 हजार 666 नए मरीजों की पुष्टि, 199 संक्रमितों की मौत

 

 
Flowers