सिगरेट निर्माताओं ने धूम्रपान और कोविड-19 के बीच संबंध से इनकार किया: महाराष्ट्र सरकार | Cigarette makers deny connection between smoking and covid-19: Maharashtra govt

सिगरेट निर्माताओं ने धूम्रपान और कोविड-19 के बीच संबंध से इनकार किया: महाराष्ट्र सरकार

सिगरेट निर्माताओं ने धूम्रपान और कोविड-19 के बीच संबंध से इनकार किया: महाराष्ट्र सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : June 10, 2021/1:38 pm IST

मुंबई, 10 जून (भाषा) महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को बंबई उच्च न्यायालय को बताया कि उसे अनेक सिगरेट निर्माताओं की ओर से ढेरों जवाब मिले हैं, जिन्होंने धूम्रपान और कोविड-19 के उच्च जोखिम के बीच संबंध होने से इनकार किया है।

महाराष्ट्र के महाधिवक्ता (एजी) आशुतोष कुंभकोणी ने मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी के समक्ष यह टिप्पणी की।

पीठ ने पिछले महीने पूछा था कि क्या इनमे ऐसा कोई संबंध है। साथ ही उसने राज्य को सिगरेट और बीड़ी की बिक्री पर अस्थायी पाबंदी लगाने पर विचार करने के लिये भी कहा था। पीठ ने बृहस्पतिवार को राज्य सरकार को अपना सवाल याद दिलाया।

अदालत ने कहा, ”हम जानते हैं कि धूम्रपान से फेफड़े प्रभावित होते हैं और यह भी जानते हैं कि कोविड-19 भी फेफड़ों को प्रभावित करती है।”

बहरहाल, कुंभकोणी ने कहा कि राज्य के अधिकारी सिगरेट निर्माताओं और अन्य पक्षकारों से मिले जवाबों का अध्ययन कर रहे हैं और इस मामले में अभी कोई निष्कर्ष नहीं निकाला गया है।

उन्होंने कहा, ”हमारे पास जवाबों का अंबार लग गया है। उन्होंने (निर्माताओं ने) बहुत सारे दस्तावेज भेजे हैं और सभी में ऐसे किसी भी संबंध से इनकार किया गया है।”

अदालत ने इस मामले की अब अगले सप्ताह सुनवाई करेगी।

भाषा

जोहेब अनूप

अनूप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers