जी7 सम्मेलन से पहले जलवायु संबंधी प्रदर्शनों ने रचनात्मक रूप लिया | Climate demonstrations took a constructive turn ahead of the G7 summit

जी7 सम्मेलन से पहले जलवायु संबंधी प्रदर्शनों ने रचनात्मक रूप लिया

जी7 सम्मेलन से पहले जलवायु संबंधी प्रदर्शनों ने रचनात्मक रूप लिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 11, 2021/3:29 pm IST

फालमथ (ब्रिटेन), 11 जून (एपी) दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में जी7 समूह के सदस्य देशों के नेताओं की शिखर वार्ता से पहले बैठक स्थल के पास सैकड़ों जलवायु कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग तरह से प्रदर्शन किये जिनमें रचनात्मकता नजर आई।

तीन दिन तक चलने वाली शिखर वार्ता की औपचारिक शुरुआत से पहले कुछ प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कॉर्नवाल तट के पास एक जलपोत को तैराया जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के हवादार कैरिकेचर खड़े थे। इनके हाथों पर लिखा हुआ था, ‘‘उम्मीद की लहर’’ और ‘‘संकट को समाप्त करो’’।

इसके बाद सेंट ईव्स में एक रैली में करीब 500 लोग शामिल हुए जिसे ‘एक्सटिंक्शन रेबेलियन’ जलवायु कार्यकर्ता समूह ने आयोजित किया था। नीले और हरे गाउन पहने प्रदर्शनकारियों के हाथों में झंडे थे जिन पर लिखा था ‘‘काम करें, बयान नहीं दें’’।

जी7 सम्मेलन के एजेंडे में कोरोना वायरस महामारी से उबरने के साथ ही जलवायु परिवर्तन प्रमुख विषय है।

इसी तरह जलवायु के क्षेत्र में काम करने वाले संगठन ‘फ्राइडेज फॉर फ्यूचर’ के बैनर तले बड़ी संख्या में नौजवानों ने प्रदर्शन में शिरकत की।

एपी वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers