कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के बाद न्यूजीलैंड में लॉकडाउन समाप्त होगा | Corona virus will end lockdown in New Zealand after controlling epidemic

कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के बाद न्यूजीलैंड में लॉकडाउन समाप्त होगा

कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के बाद न्यूजीलैंड में लॉकडाउन समाप्त होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : February 17, 2021/8:10 am IST

वेलिंगटन, 17 फरवरी (एपी) न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में आज मध्य रात्रि के बाद से लॉकडाउन समाप्त हो जायेगा। कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रित किये जाने के बाद सरकार ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेर्न ने कहा, ‘‘यह एक अच्छी खबर है ।’’

देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में रविवार को लॉकडाउन लगाया गया था। इससे पहले समुदाय में वायरस के तीन अस्पष्ट मामले सामने आये थे। देश में पिछले छह महीने में यह पहला लॉकडाउन था । देश में अब तक सफलता पूर्वक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित किया गया है।

लॉकडाउन को समाप्त करने का यह कदम उठाया गया है क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि महामारी का प्रसार कुल छह लोगों में हुये हैं। ?प्रधानमंत्री का कहना है कि संपर्कों के कारण अतिरिक्त मामले सामने आ सकते हैं ।

जांच के यह पता चलता है कि महामारी का प्रसार बहुत अधिक नहीं हुआ है । प्रयोगशालाओं में मंगलवार को 17 हजार से अधिक लोगों की जांच की गयी ।

जेसिंडा ने कहा, ‘‘इससे यह पता चलता है कि हमारे यहां महमारी का प्रसार बहुत अधिक नहीं हुआ है ।’’

शुरूआती मामले में माता, पिता एवं उनकी 13 साल की बेटी संक्रमित मिली । बेटी स्थानीय हाई स्कूल गयी थी । स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि तीन नये मामले स्कूल से मिले हैं जो उसके कक्षा के सहपाठी हैं ।

एपी रंजन शाहिद

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)