कोविड-19 : इंदौर में अभिभावक खो चुके 235 बच्चों की स्कूल फीस सामाजिक संगठनों ने भरी | Covid-19: Social organizations pay school fees for 235 children who lost parents in Indore

कोविड-19 : इंदौर में अभिभावक खो चुके 235 बच्चों की स्कूल फीस सामाजिक संगठनों ने भरी

कोविड-19 : इंदौर में अभिभावक खो चुके 235 बच्चों की स्कूल फीस सामाजिक संगठनों ने भरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 18, 2021/2:25 pm IST

इंदौर (मध्य प्रदेश), 18 जुलाई (भाषा) इंदौर में कोविड-19 के प्रकोप के चलते कमाऊ अभिभावक खो चुके 235 बच्चों की मदद के लिए आगे आते हुए सामाजिक संगठनों ने उनकी कुल मिलाकर करीब एक करोड़ रुपये की स्कूल फीस भरी है ताकि वे पढ़ाई पूरी कर सकें।

राज्य में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले के सामाजिक संगठनों ने यह कदम स्थानीय लोकसभा सांसद शंकर लालवानी की परोपकारी मुहिम ‘सांसद सेवा संकल्प’ से जुड़कर उठाया है।

शहर में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में संबंधित बच्चों को उनकी स्कूल फीस भरे जाने के प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। इस दौरान लालवानी ने संवाददाताओं को बताया, ‘कोविड-19 के चलते अपने कमाऊ अभिभावक खो चुके 235 बच्चों की स्कूल फीस भरने के लिए हमने सामाजिक संगठनों की मदद से कुल एक करोड़ रुपये के आस-पास रकम जुटाई है।’

सांसद ने बताया कि उनके अनुरोध पर 95 निजी स्कूलों ने इन बच्चों को फीस में रियायत भी दी है। इसके साथ ही, इन विद्यार्थियों के लिए सामाजिक संगठनों की ओर से छात्रवृत्ति और नि:शुल्क कोचिंग का इंतजाम किया जा रहा है।

लालवानी ने बताया, ‘अगले दौर में हम महाविद्यालयों के उन 175 विद्यार्थियों की फीस भी भरवाएंगे जिनके सिर से महामारी ने कमाऊ अभिभावक का साया छीन लिया है।’

कार्यक्रम में मौजूद जिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि जिले में ऐसे 28 विद्यार्थियों की पहचान हुई है जिनके माता और पिता, दोनों को कोरोना वायरस के क्रूर हाथों ने छीन लिया है। उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओं के जरिये इन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और राशन आदि की मदद पहुंचाई जा रही है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में गुजरे 16 महीनों के दौरान कोविड-19 के करीब 1.53 लाख मरीज मिले हैं। इनमें से 1,391 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

भाषा हर्ष

अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)