ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण तेज: 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को पहली खुराक लगाने का लक्ष्य | Covid vaccination intensifies in UK: All adults aim to put first dose by July 31

ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण तेज: 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को पहली खुराक लगाने का लक्ष्य

ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण तेज: 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को पहली खुराक लगाने का लक्ष्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 21, 2021/12:09 pm IST

लंदन, 21 फरवरी (एपी) ब्रिटिश सरकार ने रविवार को घोषणा की कि उसका लक्ष्य 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके की पहली खुराक लगाना है।

इसके तहत 50 से अधिक आयु के लोगों या किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों को 15 अप्रैल से पहले टीके लगाने का लक्ष्य भी रखा गया है। इससे पहले यह समय-सीमा एक मई तय की गई थी।

ब्रिटेन में ‘फाइज़र’ और ‘एस्ट्राजेनेका’ के कोविड-19 के टीके लगाए जा रहे हैं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने नए लक्ष्यों की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘ हमें लगता है कि अब हमारे पास आपूर्ति है’’ और हम टीकाकरण अभियान तेज कर सकते हैं।

ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान की शुरुआती सफलता एक अच्छी खबर हैं, जहां वायरस से अभी तक 1,20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। यूरोप में कोविड-19 से सबसे अधिक लोगों की मौत यहीं हुई है।

देश में आठ दिसम्बर को कोविड-19 के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था और तब से 1.72 करोड़ से अधिक वयस्कों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी हैं। ब्रिटेन अधिक से अधिक लोगों को आंशिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पहली खुराक के 12 सप्ताह बाद दूसरी खुराक लगा रहा है। हालांकि इसकी नीति की ‘फाइज़र’ और कई देशों ने आलोचना की है, लेकिन ब्रिटेन सरकार के वैज्ञानकि सलाहकार इसका समर्थन कर रहे हैं।

इन नए लक्ष्यों की घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन खत्म करने की योजना तैयार करने के लिए रविवार को वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की है।

बोरिस लॉकडाउन को लेकर नए नीति की घोषणा सोमवार को करेंगे।

एपी निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers