रियल्टी प्रीमियम में कटौती से मुंबई में संपत्ति के दाम सात प्रतिशत तक घटेंगे: रिपोर्ट | Cut realty premiums will reduce property prices in Mumbai by seven per cent: report

रियल्टी प्रीमियम में कटौती से मुंबई में संपत्ति के दाम सात प्रतिशत तक घटेंगे: रिपोर्ट

रियल्टी प्रीमियम में कटौती से मुंबई में संपत्ति के दाम सात प्रतिशत तक घटेंगे: रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 8, 2021/1:38 pm IST

मुंबई, आठ जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र सरकार के रियल्टी क्षेत्र से संबंधित सभी प्रीमियम में 50 प्रतिशत कटौती के कदम से देश की आर्थिक राजधानी में संपत्ति के दाम सात प्रतिशत तक घट सकते हैं। शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि इससे उद्योग को काफी प्रोत्साहन मिलेगा।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने कहा, ‘‘इस कदम से शेष राज्य में भी संपत्ति की कीमतों में 2.8 प्रतिशत तक की गिरावट आएगी।’’

रियल एस्टेट क्षेत्र पिछले कुछ समय से चुनौतियों का सामना कर रहा है। क्षेत्र में अधिशेष स्टॉक की समस्या पहले से थीं महामारी से यह और बढ़ी है।

महाराष्ट्र सरकार ने पहले संपत्ति के लेनदेन पर स्टाम्प शुल्क में कटौती की थी। अब इस सप्ताह प्रीमियम में कटौती की है।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि प्रीमियम में 50 प्रतिशत की कटौती से मुंबई में फ्लैटों के दाम करीबन 750 रुपये प्रति वर्ग फुट घटेंगे। वहीं राज्य के अन्य इलाकों में 150 रुपये प्रति वर्ग फुट की कटौती होगी।

मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में फ्लैट के निर्माण पर 8,500 रुपये प्रति वर्गफुट बिक्रीयोग्य क्षेत्र (भूमि की लागत सहित) की लागत आती है। वहीं इसकी औसत कीमत 10,640 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

750 रुपये की कटौती का मतलब है कि एमएमआर में फ्लैट के निर्माण की लागत में करीब 8.8 प्रतिशत की कमी आएगी। वहीं 150 रुपये प्रति वर्ग फुट का मतलब है कि पुणे में फ्लैट के निर्माण की लागत 3.2 प्रतिशत घटेगी।

भाषा अजय अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)