डीसीजीआई ने दी रूसी ‘स्पूतनिक वी’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी, जानें Sputnik V का क्‍या है दाम? | DCGI approves emergency use of Russian covid vaccine 'Sputnik V'

डीसीजीआई ने दी रूसी ‘स्पूतनिक वी’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी, जानें Sputnik V का क्‍या है दाम?

डीसीजीआई ने दी रूसी ‘स्पूतनिक वी’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी, जानें Sputnik V का क्‍या है दाम?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 12, 2021/7:32 pm IST

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (भाषा) भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कुछ शर्तों के साथ रूसी कोविड-19 टीके ‘स्पूतनिक वी’ को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी और देश में तीसरे टीके की उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त कर दिया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पढ़ें- जिंदा कोरोना मरीज को डेथ सर्टिफिकेट! पत्नी ने जिद कर मुंह देखने के लिए हटाया ।।

भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ ‘स्पूतनिक वी’ के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी।

Sputnik V की कीमत?
भारत में वैक्सीनेशन अभी पूरी तरह सरकार के नियंत्रण में है सरकार ने कंपनी के साथ नेगोशिएशन करके दाम तय किए हैं। Sputnik V के केस में भी ऐसा ही होगा हालांकि जनवरी के महीने में ये वैक्ससीन बनाने वाली RDIF कंपनी के सीईओ Dmitriv ने यह बयान दिया था कि वैश्विक स्तर पर इस वैक्सीन की कीमत एक जैसी ही रखी जाएगी जो कि 730 रुपये प्रति डोज होगी हालांकि भारत में अभी सरकार को वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ कीमत पर बातचीत करनी है।

यह भी उम्मीद की जा रही है कि फिलहाल वैक्सीन को इंपोर्ट किया जाएगा लेकिन जल्द ही भारत में डॉ रेड्डीज और पनीशिया बायोटेक इसका उत्पादन करने लगेंगे। ये वैक्सीन 2 से 8 डिग्री पर स्टोर हो सकती है। इस वैक्सीन की दो खुराक 21 दिन के अंतराल पर लगाई जा रही हैं। अब तक 60 देश इस वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं।

पढ़ें- गद्दों में कपास की जगह भरा जा रहा उपयोग किया गया मास्क, पुलिस ने रं

डीसीजीआई ने भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के ‘कोविशील्ड’ टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी में दे दी थी।

पढ़ें- सीएम ममता बनर्जी अगले 24 घंटे तक नहीं कर पाएंगी प्रचार, निर्वाचन आय।।।

सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक वी टीके की करीब 10 करोड़ खुराक अगले छह-सात महीने में आयात किये जाने की संभावना है। इससे पहले रूस ने सोमवार को उम्मीद जताई थी कि उसके कोविड रोधी टीके ‘स्पूतनिक वी’ को भारत में मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी।

पढ़ें- सुशील चंद्रा होंगे मुख्य चुनाव आयुक्त, कल संभालेंगे पदभार

रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने ट्वीट किया था, ‘‘हमने इस रिपोर्ट को देखा है कि विशेषज्ञों की समिति ने भारत में स्पूतनिक वी के इस्तेमाल की सिफारिश की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह कदम निश्चित ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा। हमें उम्मीद है कि डीसीजीआई से मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी।’’