डीपीआईआईटी ने स्टार्टअप के लिए राज्य रैंकिंग रूपरेखा-2020 पर काम शुरू किया | DPIIT begins work on State Ranking Framework for Startups-2020

डीपीआईआईटी ने स्टार्टअप के लिए राज्य रैंकिंग रूपरेखा-2020 पर काम शुरू किया

डीपीआईआईटी ने स्टार्टअप के लिए राज्य रैंकिंग रूपरेखा-2020 पर काम शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : September 11, 2020/4:34 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग रूपरेखा-2020 पर काम करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि विभाग इस बारे में भागीदार राज्यों और संघ शासित प्रदेशों द्वारा दिए गए ब्योरे पर गौर करेगा।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इससे पहले 2019 की रूपरेखा पर रैकिंग शुक्रवार को जारी की। इसमें गुजरात पहले स्थान पर रहा है।

डीपीआईआईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगली रूपरेखा नीतियों और प्रोत्साहनों पर अधिक केंद्रित होगी। यह राज्यों की 2019 की रैंकिंग की प्रक्रिया को उससे आगे बढ़ाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘राज्य रैंकिंग रूपरेखा-2020 का मकसद चुनौतियों को हल करना है। इसमें व्यापक रूप से राज्यों से मिले विचारों को शामिल किया जाएगा।’’

रिपोर्ट कहती है कि राज्य रैंकिंग रूपरेखा-2020 को शुरू कर दिया गया है, जिससे इस प्रक्रिया में निरंतरता को कायम रखा जा सके। इससे सूक्ष्म और वृहद पैमाने पर स्टार्टअप पारिस्थतिकी तंत्र को आगे बढ़ाने में मदद मिली है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 की रूपरेखा विभिन्न राज्यों द्वारा स्टार्टअप और संबंधित पारिस्थितिकी तंत्र में मदद के लिए की गई कार्रवाई का पता लगाने का प्रयास थी।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)