दिल्ली मेट्रो सेवा पुन: चालू होने से यात्री खुश | Delhi Metro service resumes, commuters happy

दिल्ली मेट्रो सेवा पुन: चालू होने से यात्री खुश

दिल्ली मेट्रो सेवा पुन: चालू होने से यात्री खुश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : June 7, 2021/1:30 pm IST

(कुणाल दत्त)

नयी दिल्ली, सात जून (भाषा) कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के बीच दिल्ली मेट्रो रेल सेवा सोमवार सुबह फिर से शुरू होने के कारण आम यात्रियों से लेकर सुरक्षाकर्मी सभी खुश नजर आए।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने लोगों से जरूरत पड़ने पर ही इस सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करने की अपील की है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 संबंधी हालात बेहतर होने के बाद दिल्ली मेट्रो की सेवा तीन हफ्ते के अंतराल के बाद सोमवार सुबह करीब छह बजे बहाल की गई। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो में क्षमता से 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे तथा खड़े रहकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

दक्षिणी दिल्ली के एक निजी अस्पताल में काम करने वाले समीर खान (25) ने कहा, ‘‘मैं अस्पताल में काम करता हूं, इसलिए मुझे रोजाना यात्रा करनी पड़ती है। लॉकडाउन लागू होने के दौरान मैं कैब के जरिए यात्रा करता था, जो कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षित नहीं है। मुझे लगता है कि मेट्रो सुरक्षित है और आज मैंने बदरपुर से लाजपत नगर स्टेशन तक मेट्रो से सफर किया। ट्रेन के डिब्बों और अन्य स्थानों पर सुरक्षा के सभी नियमों का पालन किया जा रहा है।’’

मूलचंद स्टेशन पर तैनात डीएमआरसी के एक कर्मी ने कहा, ‘‘डिब्बों के भीतर घोषणा की जा रही है कि अभी खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं है। हम यात्रियों को सुरक्षित तरीके से यात्रा की सेवा मुहैया कराने के प्रयास कर रहे हैं। मामले कम हो रहे हैं, लेकिन हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।’’

ट्रेन सेवा शुरू हो जाने से यात्री और कर्मी ही नहीं, बल्कि दिल्ली पुलिस और सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) कर्मी भी बहुत खुश हैं।

मेट्रो में दस्ताने, मास्क और चेहरे पर शील्ड पहने सीआईएसएफ कर्मी गैजेट की मदद से यात्रियों की तलाशी ले रहे थे, जबकि पुलिसकर्मी मेट्रो के बाहर सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

लाजपत नगर स्टेशन पर तैनात पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक रघुबीर सिंह ने कहा, ‘‘भले ही लॉकडाउन हो या न हो, हम लगातार काम कर रहे हैं, कल तक स्टेशन बंद होने के कारण यहां सब सुनसान था, लेकिन आज से यात्रियों के आवागमन के कारण चहल-पहल देखकर अच्छा लगा।’’

उन्होंने बताया कि हर घंटे के आधार पर एकत्र रिकॉर्ड के अनुसार, सुबह आठ से नौ बजे के बीच 30 लोगों ने लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन में प्रवेश किया, जबकि इसी अवधि में 17 लोग इससे बाहर निकले। पिंक लाइन में इसी अवधि में 17 लोगों ने प्रवेश किए और 28 लोग बाहर निकले।

मेट्रो सेवा बहाल होने से रिक्शा चालकों एवं ऑटोरिक्शा चालको नें भी राहत की सांस ली, क्योंकि अब उन्हें भी अपेक्षाकृत अधिक सवारियां मिलने की उम्मीद है।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)