लगातार दूसरे दिन बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, अब इतनी चुकानी होगी प्रति लीटर की कीमत | Diesel-petrol price hiked for second consecutive day

लगातार दूसरे दिन बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, अब इतनी चुकानी होगी प्रति लीटर की कीमत

लगातार दूसरे दिन बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, अब इतनी चुकानी होगी प्रति लीटर की कीमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 21, 2020/9:16 am IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी के बीच करीब दो महीने की स्थिरता के बाद शनिवार को डीजल और पेट्रोल की कीमतें लगातार दूसरे दिन बढ़ायी गयीं। पेट्रोल के दाम में 15 पैसे और डीजल में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी।

पढ़ें- मिंजाई के दौरान शॉर्ट सर्किट से थ्रेसर और ट्रैक्टर …

पेट्रोल व डीजल जैसे ईंधनों का विपणन करने वाली कंपनियों की एक अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 81.23 रुपये से बढ़कर 81.38 रुपये प्रति लीटर हो गयी है। इसी तरह डीजल का दाम 70.68 रुपये से बढ़कर 70.88 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

पढ़ें- विधायक विकास उपाध्याय ने दी छठ महापर्व की बधाई,..

इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 17 पैसे और 22 पैसे की वृद्ध्धि की गयी थी। यह पेट्रोल के दाम में 22 सितंबर के बाद और डीजल के दाम में दो अक्टूबर के बाद का पहला बदलाव था।

पढ़ें- रायपुर में होटल, सब्जी, फल और बाजारों में लोगों…

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां ‘इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड’ अंतरराष्ट्रीय स्तर की मानक दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के हिसाब से घरेलू बाजार में डीजल व पेट्रोल की खुदरा कीमतों में बदलाव करती हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इन कंपनियों ने कुछ समय के लिये कीमतों में संशोधन टाल दिया था।

पढ़ें- सीएम हाउस में मछुआरा सम्मेलन, 15 मछुआरों को बाइक और 2 को ऑटो सह आईस बॉक्स का वितरण

पेट्रोल के दाम 58 दिन और डीजल के दाम 48 दिन के लिये स्थिर रहे थे। मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल 87.92 रुपये से बढ़ाकर 88.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.11 रुपये से बढ़ाकर 77.34 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था।