दूरसंचार विभाग ने कनॉट प्लेस में 48 गैरकानूनी मोबाइल सिग्नल बूस्टर हटाए | DoT removes 48 illegal mobile signal boosters in Connaught Place

दूरसंचार विभाग ने कनॉट प्लेस में 48 गैरकानूनी मोबाइल सिग्नल बूस्टर हटाए

दूरसंचार विभाग ने कनॉट प्लेस में 48 गैरकानूनी मोबाइल सिग्नल बूस्टर हटाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : February 22, 2021/12:59 pm IST

नयी दिल्ली, 22 फरवरी (भाषा) दूरसंचार विभाग के वायरलेस निगरानी प्रकोष्ठ ने राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस में 48 मोबाइल सिग्नल बूस्टर को हटाया है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि वायरलेस निगरानी संगठन दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी इस गैरकानूनी उपकरण के खिलाफ अभियान चला रहा है और लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहा है।

इंटरनेशनल मॉनिटरिंग स्टेशन के इंजीनियर-इन-चार्ज देवेंद्र कुमार राय ने पीटीआई-भाषा

से कहा, ‘‘हमने कनॉट प्लेस में 48 मोबाइल सिग्नल बूस्टर हटाए हैं। लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि ये उपकरण गैरकानूनी है। जब हम उन्हें इसकी जानकारी देते हैं, तो वे सहयोग करते हैं और इन्हें हटा देते हैं।’’

गैर- कानूनी मोबाइल सिग्नल रिपीटर एक बड़ी परेशानी की वजह बने हुए हैं। इनकी वजह से उपभोक्ताओं को कॉल ड्रॉप और कम डेटा स्पीड की दिक्कतों से जूझना पड़ता है।

ये गैर- कानूनी रिपीटर मोबाइल सिग्नल को तेज करने के लिए व्यक्तिगत लोगों द्वारा घरों में या प्रतिष्ठानों द्वारा कार्यालयों में लगाए जाते हैं।

राय ने कहा कि बूस्टर को हटाए जाने के बाद मोबाइल सिग्नल में सुधार होता है।

दूरसंचार विभाग की टीम मोबाइल सिग्नल बूस्टर के खिलाफ दक्षिण दिल्ली जिले में छापेमारी कर रही है।

दूरसंचार कंपनियां विभाग के समक्ष लगातार गैरकानूनी बूस्टर का मुद्दा उठाती हैं, क्योंकि इससे उनकी सेवाओं की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

पिछले डेढ़ साल के दौरान दूरसंचार विभाग ऐसे 500 गैरकानूनी उपकरणों को हटा चुका है।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers