म्यांमा में सविनय अवज्ञा प्रदर्शनों को लेकर डॉक्टरों के खिलाफ मुकदमा | Doctors sued over civil disobedience demonstrations in Myanmar

म्यांमा में सविनय अवज्ञा प्रदर्शनों को लेकर डॉक्टरों के खिलाफ मुकदमा

म्यांमा में सविनय अवज्ञा प्रदर्शनों को लेकर डॉक्टरों के खिलाफ मुकदमा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 14, 2021/1:34 pm IST

यंगून, 14 अप्रैल (एपी) म्यांमा के सैन्य शासन ने एक फरवरी को किये गये सेना के तख्ता पलट के विरोध में हो सविनय अवज्ञा प्रदर्शनों में भाग लेने वाले कम से कम 19 डॉक्टरों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

सरकारी समाचार पत्र में बुधवार को इस बारे में खबर प्रकाशित हुई है।

लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित आंग सान सू ची सरकार को हटाकर सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा किए जाने के विरोध में हो रहे बंद एवं प्रदर्शनों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल छात्रों ने भी मार्च में भाग लिया।

म्यांमा में एक फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट ने पांच दशक के सैन्य शासन के बाद देश में लोकतंत्र बहाली की दिशा में हुई प्रगति के मार्ग में रोड़ा अटका दिया है।

‘ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमा’ अखबार की खबर के अनुसार, इन डॉक्टरों पर ‘‘देश की प्रशासनिक मशीनरी को कमजोर करने के लक्ष्य से’’ सविनय अवज्ञा आंदोलन का समर्थन करने और उसमें भाग लेने का आरोप है।

सैन्य सरकार पहले ही साहित्य, फिल्म, रंगमंच, संगीत और पत्रकारिता के पेशे से ताल्लुक रखने वाले करीब 100 लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर चुकी है।

एपी अर्पणा सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)