ईडीएफ असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर कर रही विचार | EDF considering setting up centres of excellence in civil nuclear sector

ईडीएफ असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर कर रही विचार

ईडीएफ असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर कर रही विचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 14, 2020/10:47 am IST

मुंबई, 14 सितंबर (भाषा) फ्रांस के ईडीएफए समूह ने सोमवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र में असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिये व्यवहार्यता पूर्व अध्ययन को लेकर 12ईएन और शहर के शैक्षणिक संस्थान वीजेटीआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

12ईएन कई संगठनों को एक मंच पर लाने वाली इकाई है। उसने परमाणु शिक्षा और प्रशिक्षण में शामिल फ्रांसिसी पक्षों को जोड़ा है।

दुनिया में बड़े परमाणु संयंत्रों के निर्माण से जुड़ी ईडीएफ ने एक बयान में कहा कि उसका मकसद परियोजना की मदद के लिये विभिन्न कौशल रखने वाले प्रतिभाओं को तैयार करना है। ईडीएफ ही जैतापुर में लगभग 10,000 मेगावाट क्षमता की छह ईपीआर (यूरोपीयन प्रेसराइज्ड रिएक्टर) लगा रही है।

बयान के अनुसार, ‘‘इस पहल के जरिये ईडीएफ 12ईएन और वीजेआईटी का मकसद संस्थान, औद्योगिक और शैक्षणिक स्तरों पर असैन्य परमाणु क्षेत्र में भारत-फ्रांस द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में योगदान करना है। साथ ही इस समझौते का उद्देश्य उद्योग की बेहतर गतिविधियों को अपनाना, सुरक्षा के उच्च मानदंडों को पूरा करना तथा अत्याधुनिक प्रशिक्षण व्यवस्था तैयार करना है।’’

उत्कृष्टता केंद्र का लक्ष्य जैतापुर परियोजना के क्रियान्वयन के लिये सभी प्रकार के जरूरी कौशल का विकास करना है।

जैतापुर परियोजना से दो ईपीआर इकाइयों के निर्माण के चरण में करीब 25,000 नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)