प्रशांत क्षेत्र में द्वितीय विश्वयुद्ध खत्म होने की 75वीं बरसी पर चीन में कार्यक्रम | Events in China on 75th anniversary of end of World War II in Pacific

प्रशांत क्षेत्र में द्वितीय विश्वयुद्ध खत्म होने की 75वीं बरसी पर चीन में कार्यक्रम

प्रशांत क्षेत्र में द्वितीय विश्वयुद्ध खत्म होने की 75वीं बरसी पर चीन में कार्यक्रम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : September 3, 2020/9:20 am IST

बीजिंग, तीन सितंबर (एपी) प्रशांत क्षेत्र में द्वितीय विश्व युद्ध खत्म होने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर बृहस्पतिवार को चीन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव एवं राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में सरकारी अधिकारियों ने एक मिनट का मौन रखा और इस संघर्ष में हिस्सा लेने वाले सैनिकों तथा आम नागरिकों को समर्पित स्मारक हॉल में पुष्पांजलि अर्पित की।

जापान ने 1937 में चीन पर बर्बर आक्रमण कर के उसके कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद यहां अत्याचार की की दास्तानें लिखी गईं, जिनमें नानकिंग में बलात्कार की दर्दनाक कहानियां शामिल हैं।

इसके बाद कोमिंतांग पार्टी के नेता चियांग काई शेक के नेतृत्व में सेनाओं ने अधिकतर मुख्य जंगें लड़ीं। दूसरी ओर कम्युनिस्ट पार्टी ने माओ त्से तुंग के नेतृत्व में गुरिल्ला युद्ध छेड़कर जापान को खदेड़ने में अहम भूमिका निभाई।

जापान ने द्वितीय विश्वयुद्ध में दो सिंतबर 1945 को ही अमेरिका के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था, लेकिन चीन में तीन सितंबर को विश्वयुद्ध खत्म होने का जश्न मनाया जाता है।

एपी जोहेब शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)