एफबीआई ने कैपिटल हिल दंगाइयों के खिलाफ 160 से अधिक मामलों में जांच शुरू की: अधिकारी | FBI launches investigation into more than 160 cases against Capitol Hill rioters: officials

एफबीआई ने कैपिटल हिल दंगाइयों के खिलाफ 160 से अधिक मामलों में जांच शुरू की: अधिकारी

एफबीआई ने कैपिटल हिल दंगाइयों के खिलाफ 160 से अधिक मामलों में जांच शुरू की: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : January 13, 2021/4:54 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 13 जनवरी (भाषा) अमेरिका में एफबीआई ने कैपिटल हिल में छह जनवरी को दंगा करने वालों के खिलाफ 160 से अधिक मामलों में जांच शुरू की और कहा कि यह महज़ शुरुआत है।

‘फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन‘ (एफबीआई) वाशिंगटन के ‘फील्ड ऑफिस असिस्टेंट डायरेक्टर इंचार्ज’ स्टीवन एम. डी’अनटूनो ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एजेंसी पिछले सप्ताह कैपिटल (संसद भवन) पर हमला करने वाले लोगों को गिरफ्तार करने और उनके खिलाफ आरोप तय करने के लिए अमेरिका के अटॉर्नी कार्यालय एवं अपने कानून प्रवर्तन साथियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ छह दिनों में हमने 160 से अधिक मामलों की फाइल खोली हैं और यह महज़ शुरुआत है। ’’

उन्होंने कहा कि एफबीआई को ‘डिजिटल मीडिया’ की एक लाख से अधिक सामग्रियां मिली हैं, जो कैपिटल पर हुए हमले से जुड़ी हैं।

डी’अनटूनो ने कहा कि एजेंसी एकैपिटल पर हमला करने वाले एक-एक व्यक्ति तक पहुंचेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन हम ऐसा करें, उससे पहले आपके पास खुद सामने आने का मौका है, जैसा कि बुधवार को कुछ लोगों ने किया है।’’

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में अपनी हार स्वीकार नहीं की है और वह तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के बेबुनियाद दावे लगातार करते रहे हैं। उनके इन दावों के बीच ही, कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी, जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी।

भाषा निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers