ऑस्ट्रेलिया में समाचार सेवा फिर बहाल करेगी फेसबुक | Facebook to restore news service in Australia

ऑस्ट्रेलिया में समाचार सेवा फिर बहाल करेगी फेसबुक

ऑस्ट्रेलिया में समाचार सेवा फिर बहाल करेगी फेसबुक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : February 23, 2021/12:54 pm IST

मेलबर्न, 23 फरवरी (भाषा) सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी समाचार सेवा को फिर शुरू करने की घोषणा की है। फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के साथ समाचार मीडिया प्रतिष्ठानों के सामाचार वितरण के सौदे से संबंधित ‘ मीडिया ‘बार्गेनिंग’ कानून को लेकर संशोधित करार किया है। यह कानून प्रौद्योगिकी कंपनियों को समाचार सामग्री के लिए भुगतान करने से संबंधित है।

समाचार संगठनों को पत्रकारिता से संबंधित सामग्री को साझा करने के लिए भुगतान संबंधी विवाद पिछले सप्ताह बढ़ गया था। फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों पर समाचार लेख आदि साझा करने पर रोक लगा दी थी। इसके चलते कई सरकारी पेज और घोषणाएं और कोविड-19 पर अलर्ट को भी ब्लॉक कर दिया गया था, जिसको लेकर कंपनी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया सरकार के ऐतिहासिक मीडिया बार्गिनिंग कानून को ‘द कोड’ भी कहा जाता है। यह अभी संसद में पारित नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया सरकार के वित्त मंत्री जोश फ्रायडनबर्ग ने मंगलवार को फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के साथ इस मुद्दे पर विस्तार से विचार-विमर्श किया।

फ्रायडनबर्ग ने कहा, ‘‘फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के साथ फिर दोस्ती कर ली है। फेसबुक के मंच पर ऑस्ट्रेलिया की खबरें फिर डाली जाएंगी। इसके अलावा सोशल मीडिया कंपनी ने आस्ट्रेलिया की समाचार मीडिया कंपनियों के साथ सकारात्मक तरीके से बातचीत का भरोसा दिलाया है।’’

फ्रायडनबर्ग ने जुकरबर्ग के हवाले से कहा, ‘‘फेसबुक समाचार प्रकाशकों के साथ व्यक्तिगत वाणिज्यिक करार करेगी और कई पक्षों के साथ इस बारे में बातचीत अग्रिम चरण में है।’’

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)