कोंकण मार्ग पर रेल डिब्बे में आग, कोई हताहत नहीं | Fire in railway compartment on Konkan route, no casualties

कोंकण मार्ग पर रेल डिब्बे में आग, कोई हताहत नहीं

कोंकण मार्ग पर रेल डिब्बे में आग, कोई हताहत नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 9, 2021/9:48 am IST

मुंबई, नौ जून (भाषा) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में कोंकण रेल मार्ग स्थित एक स्टेशन के नजदीक विद्युतीकरण संबंधी कार्य के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक डिब्बे में बुधवार सुबह आग लग गई। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन इसके कारण कुछ समय के लिए ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहा।

कोंकण रेलवे के प्रवक्ता गिरीश करनदीकर ने बताया कि आग लगने की घटना जराप स्टेशन के पास सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक विद्युतीकरण संबंधी कार्य के लिए इस्तेमाल में लाए जा रहे डिब्बे में देखते ही देखते कुछ ही क्षणों में में आग लग गई और इसकी खिड़कियों से काला धुआं निकलने लगा।

करनदीकर ने बताया कि कुछ समय बाद आग पर काबू पा लिया गया और दो घंटे के भीतर मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई।

उन्होंने कहा कि इस हादसे के कारण मादुरे और कुदाल स्टेशनों पर लंबी दूरी की केवल दो ट्रेनों को रोका गया, हालांकि मार्ग चालू होने के बाद दोनों ट्रेन अपने-अपने गंतव्यों की ओर रवाना हो गईं। अधिकारियों ने कहा कि हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

दरअसल, कोंकण रेलवे अपने पूरे मार्ग का विद्युतीकरण संबंधी कार्य कई चरणों में कर रहा है। यह काम पूरा होने के बाद मौजूदा डीजल इंजनों की जगह ट्रेनों को विद्युत चालित इंजनों के साथ चलाया जा सकेगा।

गौरतलब है कि कोंकण रेलवे का मुंबई के पास रोहा से लेकर मंगलुरु के पास थोकुर तक 756 किलोमीटर लंबा रेल मार्ग है। महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में फैला यह रेल मार्ग सबसे चुनौतीपूर्ण इलाकों से होकर गुजरता है, जिसमें कई नदियां, घाटियां और पहाड़ आते हैं।

भाषा रवि कांत नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)