प्रवासी श्रमिकों, घरेलू सहायकों समेत पांच श्रम सर्वेक्षणों का कार्य एक अप्रैल से होगा शुरू | Five labor surveys including migrant workers, household assistants to begin from April 1

प्रवासी श्रमिकों, घरेलू सहायकों समेत पांच श्रम सर्वेक्षणों का कार्य एक अप्रैल से होगा शुरू

प्रवासी श्रमिकों, घरेलू सहायकों समेत पांच श्रम सर्वेक्षणों का कार्य एक अप्रैल से होगा शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : February 22, 2021/2:52 pm IST

नयी दिल्ली, 22 फरवरी (भाषा) श्रम ब्यूरो प्रवासी मजदूरों और घरेलू सहायकों समेत पांच प्रमुख सर्वेक्षण का कार्य एक अप्रैल से शुरू करने की तैयारी में है। इस संदर्भ में अध्ययन से संबंधित तीन पूर्व परीक्षण में से दो का परिणाम उत्साहजनक और सकारात्मक रहा है।

पांच सर्वेक्षणों का तीसरा पूर्व परीक्षण अगले 10 दिनों में किया जाएगा। उसके बाद श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला श्रम ब्यूरो देशभर में अध्ययन शुरू करेगा।

श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डीपीएस नेगी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा, ‘‘इन पांच सर्वेक्षणों में के दो पूर्व परीक्षणों के परिणाम उत्साहजनक और सकारात्मक रहे हैं। तीसरा पूर्व-परीक्षण कुछ इलाकों में अगले 10 दिनों में किया जाएगा। हम एक अप्रैल तक पांचों सर्वेक्षण देशभर में शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं। इन सवेक्षणों के नतीजे सात से आठ महीने में जारी किये जाएंगे।

पिछले सप्ताह 20 फरवरी को श्रम ब्यूरो चंडीगढ़ ने पांच अखिल भारतीय सर्वेक्षणों को लेकर प्रशिक्षकों के लिये प्रशिक्षण का आयोजन किया था। ये पांच सर्वेक्षण हैं… घरों में काम करने वाले कामगारों, प्रवासी श्रमिकों, पेशेवरों द्वारा सृजित रोजगार, परिवहन क्षेत्र में सृजित रोजगार और स्थापना आधारित रोजगार के बारे में अखिल भारतीय त्रैमासिक सर्वेक्षण।

प्रशिक्षकों के अखिल भारतीय प्रशिक्षण की अध्यक्षता विशेषज्ञ समूह के चेयरमैन प्रोफेसर एस पी मुखर्जी, विशेषज्ञ समूह के सह-चेयरमैन डा. अमिताभ कुंडू और श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डी पी एस नेगी ने की।

प्रशिक्षण सत्र तीन दिन के व्यापक प्रशिक्षण सत्र का हिस्सा था। ये प्रशिक्षण श्रम ब्यूरो के अधिकारियों/कर्मचारियों, श्रम ब्यूरो के सात क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों तथा विभिन्न राज्य सरकारों के अधिकारियों को दिये गये।

यह प्रशिक्षण सर्वेक्षण शुरू किये जाने की एक तरह से तैयारी है। अब सर्वेक्षण के तौर-तरीकों की जानकारी क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों को दी जाएगी जो देशभर में इस काम को अंजाम देंगे।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers