विदेश सचिव ने अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत के साथ सार्थक बातचीत की | Foreign Secretary held meaningful talks with acting US ambassador

विदेश सचिव ने अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत के साथ सार्थक बातचीत की

विदेश सचिव ने अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत के साथ सार्थक बातचीत की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 9, 2021/10:56 am IST

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत डेनियल बी स्मिथ के साथ बातचीत की। उनकी बातचीत में कोविड टीकों की आपूर्ति के साथ ही कोरोना वायरस महामारी से निपटने के तरीकों पर विशेष जोर दिया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस ‘उपयोगी बैठक’ में क्षेत्रीय मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग जैसे विषयों पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत डैनियल बी स्मिथ के साथ भारत-अमेरिका संबंधों, क्षेत्रीय मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग के बारे में एक उपयोगी बैठक की; कोविड-19 स्थिति, टीकों की आपूर्ति और महामारी से निपटने में सहयोग जैसे विषयो पर भी चर्चा की।’

इस बैठक से कुछ दिन पहले ही अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की थी और उन्हें भारत और कई अन्य देशों में कोविड टीके उपलब्ध कराने के लिए बाइडन प्रशासन की योजनाओं से अवगत कराया था।

पिछले हफ्ते, राष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की थी कि अमेरिका उपयोग नहीं किए गए कोविड टीकों के भंडार का 75 प्रतिशत हिस्सा संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स’ पहल को आवंटित करेगा। इसके तहत 2.5 करोड़ खुराकों में पहली खेप के तौर पर करीब 1.9 करोड़ खुराकें अफ्रीका और दक्षिण व दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए आवंटित की जाएंगी।

अमेरिकी दूतावास के प्रभारी ने हाल ही में कहा था कि अमेरिका भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड टीकों के संयुक्त उत्पादन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जैसे निर्माताओं को उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मदद के तरीकों पर विचार कर रहा है।

जब भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही थी, अमेरिका ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए छह विमानों से जीवन रक्षक उपकरण और दवाइयां भेजी थी।

भाषा

अविनाश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers