दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बाक वापस जेल भेजे गये | Former South Korean President Lee Myung-bak sent back to prison

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बाक वापस जेल भेजे गये

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बाक वापस जेल भेजे गये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : November 2, 2020/11:37 am IST

सोल, दो नवंबर (एपी) दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के अपराध में 17 साल की सजा को बरकरार रखने के फैसले के चार दिन बाद पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बाक को सोमवार को जेल वापस भेज दिया गया।

दक्षिण कोरिया के टेलीविजन पर एक प्रसारण में काले वाहनों के काफिले को सोल के डोंगबू हिरासत केंद्र पर पहुंचते दिखाया गया। इन वाहनों में से एक में पूर्व राष्ट्रपति भी थे। इस केंद्र के अधिकारियों ने बाद में उनकी कैद की पुष्टि की।

इससे पहले सोमवार को पहले बाक को उनकी सजा के बारे में औपचारिक रूप से अधिसूचित करने और उनकी पहचान के सत्यापन के लिए उनके घर से सोल के अभियोग कार्यालय ले जाया गया।

बाक (78) को 2008-13 के दौरान राष्ट्रपति रहने के दौरान और उससे पहले सैमसंग समेत बड़े उद्योगपतियों से रिश्वत लेने, अपने स्वामित्व वाली कंपनी से धन की हेराफेरी करने तथा अन्य भ्रष्टाचार करने को लेकर दोषी ठहराया गया है।

प्रारंभ में सोल की एक जिला अदालत ने 2018 में बाक को 15 साल की कैद की सजा सुनायी थी। कई महीने बाद उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया। लेकिन एक अपीलीय अदालत द्वारा जमानत रद्द करने और 17 साल की कैद की सजा सुनाये जाने के बाद इस साल फरवरी में उन्हें फिर हिरासत में ले लिया गया।

बाक ने जमानत रद्द करने के फैसले के विरूद्ध अपील की और कुछ दिन बाद उन्हें फिर रिहा कर दिया गया । बृहस्पतिवार को उच्चतम नयायालय ने उनकी 17 साल की कैद की सजा को बरकरार रखा।

एपी राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers