चीन के सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद | Former head of China's state bank gets life imprisonment in bribery case

चीन के सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद

चीन के सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 8, 2021/8:25 am IST

बीजिंग, आठ जनवरी (एपी) चीन के एक प्रमुख सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को भ्रष्टाचार के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

बीजिंग के उत्तर में स्थित चेंगदे की अदालत ने बृहस्पतिवार को हु हुआएबांग को सजा सुनाई। अदालत ने उसे 2009 से 2019 के बीच 8.55 करोड़ युआन (करीब 97 करोड़ रुपये) रिश्वत लेने का दोषी ठहराया है।

हु कर्ज देने वाले दुनिया के सबसे धनी बैंकों में से एक चीन विकास बैंक में कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव भी थे।

चीन विकास बैंक एशिया, अफ्रीका और मध्यपूर्व के देशों में रेलवे, राजमार्ग, बंदरगाह, हवाई अड्डे एवं ऊजां संयंत्र निर्माण की अरबो डॉलर की योजना ‘बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) के वित्तपोषण का मुख्य स्रोत है।

बीआरआई को लेकर शिकायत है कि कुछ देश कर्ज में डूब गए हैं और वह धन वापस नहीं लौटा सकते हैं। हालांकि, ऐसा कोई संकेत नहीं है कि हु की सजा बीआरआई परियोजना से जुड़ी है।

अदालत ने कहा कि वह हु के प्रति नरम रुख अपना रही है क्योंकि उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया है एवं रिश्वत से प्राप्त राशि वापस कर दी है।

चीन में आर्थिक अपराध के कुछ मामलों में मौत की सजा दी जाती है।

एक अन्य मामले में मंगलवार को एक अन्य सरकारी वित्तीय संस्थान हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष लाई शाओमी को रिशवत लेने का दोषी ठहराते हुए मौत की सजा सुनाई गई।

एपी धीरज शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers