पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास | Foundation stone of Lilo construction project of 400 kv double circuit transmission line of POWERGRID

पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास

पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 13, 2020/3:49 pm IST

पटना, 13 सितंबर (भाषा) केंद्र्रीय बिजली एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने रविवार को सहरसा उप-केंद्र में पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट किशनगंज – दरभंगा पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास किया। इससे सहरसा और इसके आस-पास के इलाके सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय जैसे क्षेत्रों में बिजली की स्थिति बेहतर होगी।

सहरसा उप-केंद्र में पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट किशनगंज – दरभंगा पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का ‘ऑनलाइन’ शिलान्यास करते हुए सिंह ने कहा, “पावरग्रिड ने देश के हर प्रांत एवं क्षेत्र को राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। खासकर बिहार में, पावरग्रिड ने वर्ष 2014-15 से लेकर वर्ष 2020 तक, लगभग 2870 सर्किट किमी एवं 7470 एमवीए की परिवर्तन क्षमता की अंतर-क्षेत्रीय पारेषण सिस्ट्म को जोड़ा है। अंतर-क्षेत्रीय पारेषण सिस्टम बिहार को देश के अन्य राज्यों से सस्ती और विश्वसनीय बिजली प्राप्त करने में मदद करती है।’’

उन्होंने कहा कि बिजली की आपूर्ति की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) ने उत्तर बिहार के बिजली परिदृश्य का अध्ययन किया और दरभंगा के साथ सहरसा 400 केवी उप-केंद्र के लिए अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

सहरसा उप-केंद्र पर किशनगंज-दरभंगा 400 केवी डबल सर्किट लाइन के लूप-इन-लूप-आउट सेक्शन के निर्माण से इसे प्राप्त करने की योजना है। इसके साथ सहरसा और इसके आस-पास के इलाके जैसे सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय को नेशनल ग्रिड से लगातार बिजली की आपूर्ति हो सकेगी।

पावरग्रिड द्वारा 400/220/132 केवी उप-केंद्र की स्थापना सहरसा में की जा रही है। इस उप-केंद्र को 400 केवी लीलो किशनगंज – पटना लाईन के माध्यम से पटना और किशनगंज से जोड़ा जाएगा। बाढ़ बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण सहरसा में एक अतिरिक्त विद्युत स्‍त्रोत की आवश्यकता को देखते हुए 400 केवी दरभंगा-किशनगंज निर्माणाधीन लाईन के लीलो का सहरसा उप-केंद्र में का प्रावधान किया गया है।

लगभग 100 करोड़ की लागत से बनने वाले इस परियोजना से सहरसा, सुपौल, खगड़िया एवं बेगुसराय जिलों की विद्युत स्थिति में काफी सुधार होगा। इस परियोजना से उत्तरी बिहार में निम्न वोल्टेज की समस्या का समाधान हो सकेगा।

इस मौके पर बिहार के उर्जा, मद्य निषेध एवं निबंधन मंत्री बिजेन्‍द्र प्रसाद यादव मधेपुरा के सांसद दिनेश चंद्र यादव भी मौजूद थे।

भाषा अनवर

अर्पणा रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers