फ्रांस की अदालत ने गूगल को खबरें दिखाने के लिए भुगतान करने के आदेश को बरकरार रखा | French court upholds order to pay Google to show news

फ्रांस की अदालत ने गूगल को खबरें दिखाने के लिए भुगतान करने के आदेश को बरकरार रखा

फ्रांस की अदालत ने गूगल को खबरें दिखाने के लिए भुगतान करने के आदेश को बरकरार रखा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : October 8, 2020/11:38 am IST

पेरिस, आठ अक्टूबर (भाषा) फ्रांस की एक अपीलीय अदालत ने गूगल को उन मीडिया कंपनियों को भुगतान करने के अपने आदेश को बरकरार रखा जिनके समाचार उसके सर्च के परिणाम में दिखाए जाते हैं।

पेरिस कोर्ट ऑफ अपील ने अमेरिकी कंपनी गूगल की चुनौती को खारिज कर दिया जिसने प्रकाशकों और प्रेस एजेंसियों की विषयवस्तु दिखाने के लिए भुगतान करने के बारे में समझौता करने के फ्रांस के एक सक्षम प्राधिकार के आदेश को मानने से इनकार कर दिया था।

अदालत ने गूगल की इस दलील को खारिज कर दिया कि प्राधिकार ने अपने अप्रैल के निर्णय में अधिकार से परे जाकर काम किया।

गूगल ने एक दिन पहले कहा था कि वह डिजिटल कॉपीराइट को लेकर फ्रांस के अखबारों के साथ एक समझौते पर पहुंचने के करीब है।

कंपनी ने कहा, ‘‘फ्रांस के प्रकाशकों और प्रेस एजेंसियों के साथ समझौते पर पहुंचने की हमारी प्रतिबद्धता है। हमने आदेश के कुछ हिस्सों पर कानूनी स्पष्टता प्राप्त करने के लिए अपील की और अब हम पेरिस अपीलीय अदालत के फैसले की समीक्षा करेंगे।’’

फ्रांस पिछले साल यूरोपीय संघ का ऐसा पहला देश बना जिसने राष्ट्रीय कानून में कॉपीराइट के नियमों के आधुनिकीकरण के उद्देश्य से एक निर्देश पारित किया था। इसमें यह प्रावधान भी प्रस्तावित था कि सर्च इंजन समाचार के अंश दिखाने के लिए भुगतान करें।

एपी वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)