जीएसटी परिषद की बैठक कल, कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती एजेंडा में | GST Council to meet tomorrow, tax cuts on commodities related to Covid-19 on agenda

जीएसटी परिषद की बैठक कल, कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती एजेंडा में

जीएसटी परिषद की बैठक कल, कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती एजेंडा में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 11, 2021/1:14 pm IST

नयी दिल्ली, 11 जून (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। इस बैठक में कोविड-19 से संबंधित जरूरी सामान तथा ब्लैक फंगस की दवा पर कर कटौती पर विचार किया जाएगा।

यह जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक होगी। बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

परिषद की बैठक में मेघालय के उपमुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई वाले मंत्री समूह की कोविड-19 राहत सामान मसलन मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सिमीटर, हैंड सैनेटाइजर और वेंटिलेटर आदि पर जीएसटी दर में रियायतों संबंधी रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा मंत्री समूह ने टीका, दवाओं और संक्रमण का पता लगाने की परीक्षण किट पर भी जीएसटी से रियायत पर विचार किया है और अपने सुझाव दिये हैं। इस पर भी बैठक में विचार किया जायेगा।

समझा जाता है कि मंत्री समूह में शामिल कई राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली सामग्री पर कर कटौती की वकालत की है।

मंत्री समूह के सदस्य उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को कहा था कि राज्य कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती के पक्ष में है।

जीएसटी परिषद की पिछली बैठक 28 मई को हुई थी जिसमें कोविड- 19 टीके और चिकित्सा सामग्री की दरों में बदलाव नही किया गया था। उस समय भाजपा और विपक्ष शासित राज्यों में इस बात को लेकर मतभेद उभरे थे कि क्या कर कटौती का लाभ आम लोगों तक पहुंच पाएगा। कोविड-19 से संबंधित आवश्यक सामान पर दरों का सुझाव देने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया था।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)