गंगवार का जी20 सदस्य देशों से कोविड-19 के हालातों में मिलकर समाधान खोजने का आग्रह | Gangwar urges G20 member countries to find solutions in covid-19 conditions

गंगवार का जी20 सदस्य देशों से कोविड-19 के हालातों में मिलकर समाधान खोजने का आग्रह

गंगवार का जी20 सदस्य देशों से कोविड-19 के हालातों में मिलकर समाधान खोजने का आग्रह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 11, 2020/10:03 am IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने जी-20 सदस्य देशों से कोविड-19 महामारी से पैदा हुई समस्याओं का मिलकर समाधान ढूंढने का आह्वान किया।

गंगवार बृहस्पतिवार शाम को जी-20 सदस्य देशों के श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की एक वर्चुअल बैठक में बोल रहे थे।

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ श्रम मंत्री गंगवार ने जी-20 सदस्य देशों से कोविड-19 संकट से पैदा हुई समान समस्याओं के लिए मिलकर समाधान ढूंढने का आग्रह किया।’’

उन्होंने कहा कि इस महामारी ने जीवन शैली के एक नए तरीके को जन्म दिया है और कामकाज के तौर-तरीकों को बदला है।

महामारी के प्रभाव को सीमित करने के लिए क्षेत्र आधारित कदम उठाने की बात करते हुए गंगवार ने कहा कि कामगारों की समस्या को कम करने के लिए भारत ने उनके नियोक्ताओं को उनके वेतन एवं पारिश्रमिक का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

गंगवार ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को अस्थायी तौर पर बसेरा, खान-पान और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए। प्रवासी मजदूरों को खाद्यान्न वितरण करने के लिए भारत सरकार ने ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की है।

बैठक में कोविड-19 के प्रभावों पर भी चर्चा हुई। गंगवार ने जी-20 युवा रोडमैप 2025 को विकसित करने में सऊदी प्रेसीडेंसी के प्रयासों की सराहना भी की।

भाषा शरद मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)