Paytm Removed from playstore : Due to violation of policies

गूगल की बड़ी कार्रवाई, Paytm को प्ले स्टोर से हटाया, जानिए क्या है मामला?

गूगल की बड़ी कार्रवाई, Paytm को प्ले स्टोर से हटाया, जानिए क्या है मामला?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 18, 2020/5:24 am IST

Paytm Removed from playstore

नयी दिल्ली: गूगल ने शुक्रवार को कहा कि उसने पेटीएम ऐप को खेलों में सट्टेबाजी संबंधी गतिविधियों पर अपनी नीति के उल्लंघन के चलते प्ले स्टोर से हटा दिया है। पेटीएम ऐप को अब डाउनलोड या अपडेट नहीं किया जा सकता है, लेकिन इस ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ताओं पर फिलहाल कोई असर नहीं होगा।

Read More: सुप्रीम कोर्ट ने दी BS 4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन की अनुमति, लेकिन ये होगी शर्त, जानिए पूरी डिटेल

Paytm Removed from playstore  : गूगल ने शुक्रवार को एक ई-मेल के जवाब में कहा, ‘‘ऐप को ‘प्ले’ नीतियों के उल्लंघन के चलते ब्लॉक किया गया है- हमारी नीति के संबंध में आईपीएल टूर्नामेंट से पहले आज एक स्पष्टीकरण जारी किया गया है।’’ गूगल ने यह भी कहा कि इस कदम से केवल प्ले स्टोर पर ऐप की उपलब्धता प्रभावित होगी और इसके उपयोगकर्ताओं पर कोई असर नहीं होगा।

Read More: दुर्गा पूजा के लिए शासन ने जारी की गाइडलाइन, 6 फिट से अधिक ऊंची मूर्ति पर रोक, झांकी और गरबे को इजाजत नहीं

इस बीच पेटीएम ने एक ट्वीट किया कि नए डाउनलोड या अपडेट के लिए पेटीएम एंड्रॉइड ऐप गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने कहा, ‘‘यह (ऐप) बहुत जल्द (प्ले स्टोर पर) वापस आ जाएगा। आपका पूरा धन पूरी तरह सुरक्षित है, और आप अपने पेटीएम ऐप का सामान्य रूप से प्रयोग कर सकते हैं।’’ पेटीएम डिजिटल लेनदेन की एक लोकप्रिय ऐप है।

Read More: केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत ​महिलाओं को खाते में दे रही 1 लाख रुपए? जानिए क्या है सच

गूगल ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले ऐप की इजाजत नहीं देता है और ऐसे ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। भारत में आईपीएल जैसे प्रमुख खेल आयोजनों से पहले इस तरह के ऐप बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नवीनतम सत्र 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है।

Read More: मंत्री रविंद्र चौबे का बड़ा बयान, कहा- रायपुर में टोटल लॉकडाउन का प्रस्ताव न विचाराधीन, न चर्चा में

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘‘हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे ऐप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।’’

Read More: होटल सेंट्रल पार्क पहुंचे पूर्व सीएम कमलनाथ, कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर बनाएंगे चुनावी रणनीति

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि ये नीतियां उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हैं। गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।

Read More: ब्रेक के बाद धोनी तरोताजा और मानसिक रुप से दृढ़ हैं- सीएसके कोच फ्लेमिंग

 
Flowers