सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित | Government postpones national polio vaccination programme

सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 13, 2021/7:25 am IST

नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों’’ का हवाला देते हुए ‘‘अगले आदेश तक’’ स्थगित कर दिया है। इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी। इसे आम तौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नौ जनवरी को भेजे गए एक पत्र में उन्हें पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित किए जाने की जानकारी दी।

सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव को भेजे गए इस पत्र में कहा गया, ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है।’’

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने आठ जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी से देश में पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

हर्षवर्धन ने कहा था, ”हमने 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। यह दो या तीन चलेगा।”

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)