ट्विटर को चेतावनी, भारत का गलत मानचित्र पेश करने पर सरकार की दो टूक.. देखिए | Government warns Twitter over wrong map of India

ट्विटर को चेतावनी, भारत का गलत मानचित्र पेश करने पर सरकार की दो टूक.. देखिए

ट्विटर को चेतावनी, भारत का गलत मानचित्र पेश करने पर सरकार की दो टूक.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 22, 2020/7:12 am IST

नई दिल्ली। भारत सरकार ने देश का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर ट्विटर को सख्त चेतावनी दी है। सरकार ने कहा है कि देश की संप्रभुता और अखंडता का असम्मान करने का ट्विटर का हर प्रयास अस्वीकार्य है।

पढ़ें- जब आस्था अपरंपार हो.. मां दुर्गा का आशीर्वाद हो ..तो पूरा देश बंगालमय हो जाता है- प्रधानमंत्री मोदी

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने इस बारे में ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी को कड़े शब्दों में एक पत्र लिखा है। साहनी ने कहा कि इस तरह का कोई भी प्रयास न सिर्फ ट्विटर की प्रतिष्ठा को कम करता है, बल्कि यह एक माध्यम होने के नाते ट्विटर की निष्पक्षता को भी संदिग्ध बनाता है।

पढ़ें- गृहमंत्री अमित शाह का जन्मदिन, CM भूपेश बघेल ने ट्व…

मंत्रालय के सूत्रों ने पीटीआई-भाषा से कहा कि साहनी ने भारत का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर सरकार की नाराजगी जताते हुए ट्विटर सीईओ को कड़े शब्दों में पत्र लिखा है। उल्लेखनीय है कि ट्विटर ने लेह की भौगोलिक स्थिति बताते हुए उसे पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बता दिया था।

पढ़ें- कॉलेजों में अब 29 अक्टूबर तक ले सकेंगे प्रवेश, राज्…

साहनी ने अपने पत्र में ट्विटर को याद दिलाया है कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है। पत्र में कहा गया है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों भारत के अभिन्न व अविभाज्य अंग हैं तथा भारत के संविधान से प्रशासित हैं। सरकार ने ट्विटर को भारतीय नागरिकों की संवेदनशीलता का सम्मान करने को कहा है। सरकार ने यह भी साफ कहा है कि भारत की संप्रभुता व अखंडता का असम्मान करने का ट्विटर का कोई भी प्रयास (जैसा कि मानचित्र के मामले में किया गया है), पूरी तरह से गैरकानूनी और अस्वीकार्य है।

 

 
Flowers