गुजरात सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पोर्टल, मोबाइल ऐप शुरू किया | Gujarat govt launches portal, mobile app for unorganized sector workers

गुजरात सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पोर्टल, मोबाइल ऐप शुरू किया

गुजरात सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पोर्टल, मोबाइल ऐप शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : June 8, 2021/10:41 am IST

अहमदाबाद, आठ जून (भाषा) गुजरात सरकार ने मंगलवार को असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया ताकि इन लोगों को कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने की खातिर स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जा सके।

गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार मु्ख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ‘ई-निर्माण’ पोर्टल और उसका मोबाइल ऐप पेश किया। राज्य में असंगठित क्षेत्र के 9.20 लाख मजदूर पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं और उन्हें यू-विन कार्ड दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये पोर्टल और ऐप का शुभारंभ करते हुए कहा कि पंजीकरण के लिए नामित कार्यालय जाने पर मजदूरों के कामकाज का एक दिन बेकार चला जाता था, इसलिए राज्य सरकार ने यह ऑनलाइन सेवा शुरू करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा कि मजदूरों के पास अब दोनों ही विकल्प होंगे, वे इन ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल कर पंजीकरण करा सकते हैं या खुद सामान्य सेवा केंद्र जाकर ऐसा करा सकते हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार यू-विन कार्ड धारक मजदूर बीमा, अस्पतालों की सेवा लेने के लिए ‘मां अमृतम’ योजना और ‘श्रमिक अन्नपूर्णा योजना’ के तहत सस्ते भोजन जैसी कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

भाषा प्रणव मनोहर अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)