एचयूएल मौजूदा स्थिति को लेकर सतर्क लेकिन दीर्घकालीन वृद्धि को लेकर आशावान: कंपनी सीएमडी | HUL cautious about current situation but hopeful of long-term growth: Company CMD

एचयूएल मौजूदा स्थिति को लेकर सतर्क लेकिन दीर्घकालीन वृद्धि को लेकर आशावान: कंपनी सीएमडी

एचयूएल मौजूदा स्थिति को लेकर सतर्क लेकिन दीर्घकालीन वृद्धि को लेकर आशावान: कंपनी सीएमडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 8, 2021/1:38 pm IST

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) तेल, साबुन, टूथपेस्ट जैसे दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली एचयूएल कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद स्थिति को लेकर सतर्क है लेकिन मध्यम से दीर्घावधि में वृद्धि संभावना को लेकर पूरी तरह आशावान है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) संजीव मेहता ने यह कहा।

कंपनी ने 2020-21 की सालाना रिपोर्ट में कहा है कि कुछ चीजें उत्साहजनक है लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए महामारी को लेकर काफी हद तक स्थति अभी भी साफ नहीं है।

मेहता ने महामारी की तीसरी लहर की आशंका पर चर्चा करते हुए कहा कि एचयूएल कोविड से संबंधित उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने और उपभोक्ता की बढ़ती जरूरतों के हिसाब से उत्पन्न होने वाली मांग को पूरा करने पर ध्यान देना जारी रखेगी।

उन्होंने कंपनी के परिदृश्य के बारे में कहा, ‘‘हम प्रतिस्पर्धी वृद्धि पर ध्यान देने के साथ स्थिति पर नजर रखे हुए हैं… भले ही कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है और अगले कुछ समय तक हम कोविड-19 के कारण उत्पन्न हालात में ही रहेंगे। लेकिन हमें भरोसा है कि एफएमसीजी (दैनिक उपयोग का सामान) क्षेत्र की मध्यम से दीर्घकालीन विकास संभावनाएं अच्छी रहेंगी।’’

एचयूएल के अनुसार भारत एफएमसीजी उत्पादों के लिये तेजी से वृद्धि करने वाला बाजार है लेकिन ऐसे उत्पादों की प्रति व्यक्ति खपत वैश्विक औसत के मुकाबले काफी कम है। यह देश में उद्योग की दीर्घकालीन वृद्धि की संभावना को बताता है।

कंपनी ई-वाणिज्य और आधुनिक कारोबारी माध्यम तैयार करने के लिये निवेश कर रही है। इसका कारण ग्राहक अब खरीदारी के लिये ई-वाणिज्य की ओर रुख कर रहे हैं।

मेहता ने कहा, ‘‘हम ई-वाणिज्य और आधुनिक व्यापार माध्यमों में क्षमता विकसित करने के लिये निवेश कर रहे हैं…।’’

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)