नामी फूड एवं पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम पर साइबर हमला, महत्वपूर्ण डाटा वापस करने मांगी बड़ी रकम | Haldiram hit by cyber attack

नामी फूड एवं पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम पर साइबर हमला, महत्वपूर्ण डाटा वापस करने मांगी बड़ी रकम

नामी फूड एवं पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम पर साइबर हमला, महत्वपूर्ण डाटा वापस करने मांगी बड़ी रकम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 16, 2020/8:47 am IST

नोएडा, 16 अक्टूबर (भाषा) । देश की नामी फूड एवं पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम पर साइबर हमले का मामला सामने आया है। इस मामले में कंपनी की तरफ से थाना सेक्टर 58 में शिकायत की गयी है। साइबर अपराधियो ने कंपनी के कई विभाग का डेटा डिलीट कर दिया है, जिसकी वजह से कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ा रहा है। डेटा वापस करने के एवज में साइबर अपराधियों ने सात लाख रुपये की रंगदारी मांगी है।

ये भी पढ़ें- मेक्सिको के पूर्व रक्षा मंत्री लॉस एंजिलिस में गिरफ्तार

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने बताया कि फूड एवं पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम का नोएडा के सेक्टर 62 के सी-ब्लॉक में कॉरपोरेट ऑफिस है। यहां से कंपनी का आईटी विभाग संचालित होता है। हल्दीराम कंपनी के डीजीएम आईटी अजीज खान ने पुलिस को बताया कि 12 और 13 जुलाई की रात में कंपनी पर वायरस अटैक किया गया था। यह अटैक कंपनी के सेक्टर 62 स्थित कॉरपोरेट ऑफिस के सर्वर पर हुआ था। इस अटैक के कारण कंपनी के मार्केटिंग बिजनेस से लेकर अन्य विभाग के डेटा गायब हो गए और कई विभागों का डेटा डिलीट भी कर दिया गया।

ये भी पढ़ें-  पाकिस्तान में तेल कंपनी के काफिले पर आतंकवादियों का हमला, 14 लोगों …

शिकायत के मुताबिक कंपनी की कई महत्वपूर्ण फाइलें भी गायब हो गई। जब इसकी जानकारी कंपनी के उच्च अधिकारियों को हुई तो पहले आंतरिक जांच की गयी। इसके बाद कंपनी अधिकारियों और साइबर अटैक करने वाले अपराधियों के बीच चैट हुई, तो साइबर अपराधियों ने कंपनी से सात लाख रुपए की मांग की।

ये भी पढ़ें- चीन ने अब कनाडा को दी धमकी, कहा- हांगकांग के लोगों को ना दें शरण नह…

जानकारी के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण काल में जुलाई महीने में दुनिया भर की कई कंपनियों पर वायरस अटैक हुआ था। इसी दौरान देश की बड़ी फूड एंड पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम भी इसका शिकार हो गयी। साइबर जगत के विशेषज्ञों के मुताबिक दुनिया भर में फैले एक समूह ने इन कंपनियों पर वायरस अटैक किया था। इस मामले में कंपनी के डीजीएम आईटी अजीज खान की शिकायत पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

 
Flowers