असम-बंगाल समेत पांच राज्यों में 65 से 82 फीसदी तक हुआ मतदान, कई स्थानों पर हुई हिंसक घटनाएं | Heavy polling in assembly elections of five state, incidents of violence at many places

असम-बंगाल समेत पांच राज्यों में 65 से 82 फीसदी तक हुआ मतदान, कई स्थानों पर हुई हिंसक घटनाएं

असम-बंगाल समेत पांच राज्यों में 65 से 82 फीसदी तक हुआ मतदान, कई स्थानों पर हुई हिंसक घटनाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 6, 2021/6:47 pm IST

चेन्नई/तिरुवनंतपुरम/कोलकाता, (भाषा) केरल, तमिलनाडु पुडुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों में मंगलवार को 65 से 82 प्रतिशत के बीच मतदान हुआ।

Read More News: ताड़मेटला से तर्रेम तक…11 साल में क्या बदला…नेताओं के दावे से क्या वाकई जमीन पर कुछ बदलता है?

चार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कुल 475 सीटों पर मतदान हुआ और अब अगले चरणों में केवल पश्चिम बंगाल में ही मतदान होना है, जहां आठ चरणों में चुनाव हो रहे हैं। मतगणना दो मई को होगी।

केरल में शाम सात बजे तक 74 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रदेश में कुल दो करोड़ 74 लाख मतदाता हैं। तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों के लिए करीब 65 प्रतिशत, और पुडुचेरी की 30 सीटों के लिए 80 प्रतिशत मतदान हुआ।

Read More News: ‘शिव’ का ‘स्वास्थ्य आग्रह’…कोरोना संक्रमण काल में कितना असरकारक साबित होगा स्वास्थ्य आग्रह?

असम में तीन चरण में हुए चुनाव में अंतिम चरण में 40 सीटों पर 82.33 प्रतिशत मतदान हुआ। उलुबेरिया, खानाकुल,फाल्टा, केनिंग पूरब, दुरब्राजपुर और हुगली में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं, जहां भाजपा के एक समर्थक के परिवार के एक सदस्य की हत्या कर दी गई।

मतदान के दौरान कोविड-19के नियमों का पालन किया गया और चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए लाखों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया था। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह से सात बजे तक चला।

Read More News: ताड़मेटला से तर्रेम तक…11 साल में क्या बदला…नेताओं के दावे से क्या वाकई जमीन पर कुछ बदलता है?

कोरोना वायरस से संक्रमित द्रमुक की लोकसभा सदस्य कनिमोई ने मंगलवार को मतदान केंद्र पर पीपीई किट पहनकर मतदान किया।

तमिलनाडु में यह पहला मौका है जब अन्नाद्रमुक और द्रमुक दोनों दल अपने वरिष्ठ नेताओं क्रमश: जे जयललिता और एम करुणानिधि के बिना चुनाव लड़ रहे हैं।

अन्नाद्रमुक के लोकसभा सदस्य पी रविंद्रनाथ ने आरोप लगाया कि मंगलवार को उन्हें और उनके समर्थकों पर द्रमुक के लोगों ने हमला किया। कोयंबटूर जिले में थोंडमुथुर सीट से द्रमुक के उम्मीदवार कार्तिकेय शिवसेनापति ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और भाजपा के लोगों ने उन पर उस वक्त हमला करने की कोशिश की, जब वह एक कार में यात्रा कर रहे थे।

Read More News:  सीएम भूपेश बघेल कोरोना संक्रमण को लेकर सभी संभागों के समाज प्रमुखों से करेंगे चर्चा, हो सकता है

अभिनेता से नेता बने कमल हासन के नेतृत्व वाली मक्कल निधि मय्यम पहली बार विधानसभा चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रही है।

अन्नाद्रमुक की सहयोगी पार्टी भाजपा, जिसने पिछले चुनावों में कोई सीट नहीं जीती थी,इस बार 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। अन्नाद्रमुक की एक सहयोगी पीएमके 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 25 सीटों से चुनाव लड़ रही है। केरल में 140 विधानसभा सीटों के लिए 957 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

केरल में मतदान के लिए कतार में लगी दो महिलाओं की मौत हो गई। तिरुवनंतपुरम जिले में मार्क्सवादी पार्टी के गढ़ कट्टाईकोनम में माकपा और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। इसमें भाजपा के चार कार्यकर्ता घायल हो गए और उनकी कार क्षतिग्रस्त हो गई।

Read More News: छत्तीसगढ़ में कोरोना का बड़ा ब्लास्ट, पिछले 24 घंटे में मिले 9 हजार से अधिक मरीज, 50 से ज्यादा की मौत

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान के दौरान दो महिलाओं सहित पांच उम्मीदवारों पर हमला हुआ और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक समूहों के बीच झड़प भी हुई। तमिलनाडु में एक-दो स्थानों से चुनाव संबंधी कुछ छिटपुट घटनाओं की सूचना मिली हालांकि, किसी बड़ी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है।

पुडुचेरी में मंगलवार के चार क्षेत्रों पुडुचेरी, कराईकल, माहे और यानम में मतदान हुआ। यहां 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 324 उम्मीदवार मैदान में हैं। राजग में शामिल एआईएनआरसी के संस्थापक नेता एन रंगासामी चुनावी मैदान में उतरे महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में से हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

Read More News:  सीएम भूपेश बघेल कोरोना संक्रमण को लेकर सभी संभागों के समाज प्रमुखों से करेंगे चर्चा, हो सकता है