हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, भूस्खलन की चेतावनी जारी | Himachal Pradesh forecasts heavy rain in coming days, landslide warning issued

हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, भूस्खलन की चेतावनी जारी

हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, भूस्खलन की चेतावनी जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : July 17, 2021/3:40 pm IST

शिमला, 17 जुलाई (भाषा) मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है जिसके मद्देनजर शनिवार को राज्य में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई।

शिमला स्थित मौसम केंद्र ने कहा कि मौसम की हालिया परिस्थिति और अलग-अलग वैश्विक एवं क्षेत्रीय मॉडल के विश्लेषण से संकेत मिला है कि शनिवार से हिमाचल प्रदेश में बारिश की गति बढ़ेगी और अगले-तीन से चार दिन में निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होगी।

मौसम केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि पूर्वानुमानित मौसमी परिस्थितियों की वजह से राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग पर भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं और निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। नदी- नालों का जलस्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा, यातायात, बिजली और संचार व्यवस्था बाधित हो सकती है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि इसके मद्देनजर राज्य सरकार के प्राधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे उचित सुरक्षा उपाय करें। कार्यालय के मुताबिक शनिवार के छिटपुट इलाकों में बारिश दर्ज की गई।

मौसम केंद्र के मुताबिक शाहपुर में 35 मिलीमीटर (मिमी), मलान में 29 मिमी, गुलर और बारथिन में 12-12 मिमी, पिडाना-डलहौजी-तिस्सो में 10-10 मिमी बारिश दर्ज की गई।

राज्य में सबसे अधिक तापमान उना में 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केयलॉंग में दर्ज किया गया।

भाषा

धीरज उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)