संकट में फंसे पर्यटन क्षेत्र की उम्मीदें त्योहारी सीजन पर टिकीं | Hopes of troubled tourism sector hinge on festive season

संकट में फंसे पर्यटन क्षेत्र की उम्मीदें त्योहारी सीजन पर टिकीं

संकट में फंसे पर्यटन क्षेत्र की उम्मीदें त्योहारी सीजन पर टिकीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 13, 2020/9:11 am IST

कोलकाता, 13 सितंबर (भाषा) कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित पर्यटन क्षेत्र की उम्मीदें आगामी त्योहारी सीजन पर टिकी हैं। पर्यटन क्षेत्र को उम्मीद है कि दुर्गा पूजा और दिवाली के दौरान उसके कारोबार में सुधार आएगा। उद्योग के एक निकाय का कहना है कि अब इच्छुक पर्यटकों की ओर से पूछताछ बढ़ रही है।

ट्रैवल एजेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीएएफआई) के पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख अनिल पंजाबी ने कहा कि घरेलू और छोटी दूरी के खंड में अब पर्यटक रुचि दिखा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘लोग अब रुचि दिखा रहे हैं। गंतव्यों और सुरक्षा उपायों को लेकर पूछताछ बढ़ी है। हालांकि, यह पूछताछ अभी बुकिंग में तब्दील नहीं हुई है।’’ उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच लोगों की प्राथमिकताओं में बदलाव आया है।

पंजाबी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दुर्गा पूजा और दिवाली के समय कारोबार बढ़ेगा, क्योंकि अब लोग रुचि दिखा रहे हैं। लेकिन यह पिछले वर्षों की तुलना में काफी कम रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि अब लोग महामारी के साथ रहना सीख रहे हैं। ऐसे में निश्चित रूप से कुछ लोग जरूरी सुरक्षा उपायों के साथ यात्रा शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि टूर ऑपरेटर लोगों को पर्यटन स्थलों और वहां सुरक्षा की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। हालांकि, काफी-कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि आगे के दिनों में कोविड-19 की स्थिति क्या रहती है। लोग बुकिंग कराना नहीं चाहेंगे।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)