आईएईए प्रमुख : ईरान ने प्राप्त यूरेनियम पर सवालों का जवाब नहीं दिया है | IAEA chief: Iran has not answered questions on uranium received

आईएईए प्रमुख : ईरान ने प्राप्त यूरेनियम पर सवालों का जवाब नहीं दिया है

आईएईए प्रमुख : ईरान ने प्राप्त यूरेनियम पर सवालों का जवाब नहीं दिया है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 7, 2021/1:29 pm IST

वियना, सात जून (एपी) संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि ईरान अपने यहां पूर्व में अघोषित स्थलों पर यूरोनियम के कणों के मिलने से संबंधित सवालों का जवाब देने में नाकाम रहा है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख राफेल ग्रोस्सी ने कहा कि ईरान को इस बारे में “बिना और देरी किये” जानकारी उपलब्ध करानी चाहिए। ग्रोस्सी कई साल पहले उन तीन स्थलों पर निरीक्षण के दौरान मानव निर्मित यूरेनियम के कणों के मिलने के बारे में जवाब देने के लिये ईरान पर दबाव डाल रहे हैं। यूरेनियम के इन कणों का मिलना इस बात का संकेत देता है कि ये स्थल कभी ईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित रहे होंगे।

यह मामला उस बातचीत से अलग है जिसका उद्देश्य ईरान के साथ 2015 में हुए विश्व शक्तियों के परमाणु समझौते में अमेरिका का फिर से लाना है। ग्रोस्सी ने मार्च में कहा था कि ईरान ने इस बरामदगी के बारे में जांच कर रहे अंतरराष्ट्रीय तकनीकी विशेषज्ञों के साथ बैठक पर सहमति जताई है। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि जून में आईएईए की बोर्ड बैठक के दौरान कोई “संतोषजनक नतीजा सामने आएगा”।

आईएईए के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में सोमवार को ग्रोस्सी ने कहा, “कई महीनों बाद भी ईरान ने उन तीन स्थानों में से किसी भी स्थान पर परमाणु सामग्री के कणों के मिलने को लेकर आवश्यक विवरण उपलब्ध नहीं कराया है, जहां एजेंसी के निरीक्षकों को पूरक जांच का मौका दिया गया था।” उन्होंने कहा कि ईरान ने एक अन्य अघोषित स्थान के बारे में सवालों का जवाब नहीं दिया है।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)