आज PSLV-C51 अमेजोनिया-1 की लॉन्चिंग, ‘जिसैट-1’ के प्रक्षेपण की तैयारियों में भी जुटा है इसरो | ISRO gears up for launch of 'GSAT-1'

आज PSLV-C51 अमेजोनिया-1 की लॉन्चिंग, ‘जिसैट-1’ के प्रक्षेपण की तैयारियों में भी जुटा है इसरो

आज PSLV-C51 अमेजोनिया-1 की लॉन्चिंग, ‘जिसैट-1’ के प्रक्षेपण की तैयारियों में भी जुटा है इसरो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : February 26, 2021/12:28 pm IST

बेंगलुरु, 28 फरवरी (भाषा) । इसरो के PSLV-C51 अमेजोनिया-1 की लॉन्चिंग आज की जा रही है। आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केन्द्र से PSLV-C51 अमेजोनिया-1 की लॉन्चिंग होगी… PSLV-C51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ अंतरिक्ष में  18 अन्य उपग्रह भेजे जाएंगे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पृथ्वी पर नजर रखने वाले उपग्रह ‘जिसैट-1’ के प्रक्षेपण की तैयारियों में भी जुटा है। इस मिशन को ऐसे समय शुरू जाएगा जब आज सुबह 10 बजे पीएसएलवी-सी 51 मिशन को भी अंजाम दिया जाना है।

बता दें कि ‘जिसैट-1’ को जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट के माध्यम से प्रक्षेपित किया जाएगा। इस उपग्रह को पिछले साल पांच मार्च को प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसे निर्धारित समय से एक दिन पहले टाल दिया गया था।
Read More: बजट छत्तीसगढ़…उम्मीदें बनाम चुनौतियां! प्रदेश की जनता की उम्मीदों पर कितना खरा उतरेगी सरकार?

अंतरिक्ष सचिव एवं इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि तकनीकी मुद्दों का समाधान कर लिया गया है और प्रक्षेपण में विलंब कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से हुआ जिसकी वजह से सामान्य कार्य प्रभावित हुआ।
Read More: बजट से पहले भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक, 1 मार्च को नेता प्रतिपक्ष कौशिक के आवास में होगी मीटिंग

इसरो के सूत्रों ने कहा कि अब यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से मार्च के अंत में या अप्रैल के शुरू में किया जा सकता है।

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार ‘जिसैट-1’ निरंतर अंतराल पर भारतीय उपमहाद्वीप की निगरानी करता रहेगा।

 

 
Flowers