भारत, मॉरीशस ने किया मुक्त व्यापार समझौता | India, Mauritius enter into free trade agreement

भारत, मॉरीशस ने किया मुक्त व्यापार समझौता

भारत, मॉरीशस ने किया मुक्त व्यापार समझौता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 23, 2021/12:40 pm IST

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (भाषा) भारत और मॉरीशस ने एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके तहत कृषि, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य क्षेत्रों के 300 से अधिक घरेलू सामानों को मॉरीशस में रियायती सीमा शुल्क पर बाजार में प्रवेश मिलेगा। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी।

वाणिज्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, वाणिज्य सचिव अनूप वधावन और मॉरीशस क्षेत्रीय एकीकरण एवं अंतरराष्ट्रीय व्यापार के सचिव (विदेश मामले) राजूदत हेमंडोयल डिलम ने भारत-मॉरीशस व्यापक आर्थिक सहयोग एवं भागीदारी समझौते पर पोर्ट लुईस में सोमवार को हस्ताक्षर किये।

इस समझौते के ऊपर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगनाथ और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये गये।

मंत्रालय ने कहा कि यह अफ्रीका के किसी देश के साथ भारत का पहला ऐसा समझौता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17 फरवरी को इस संधि पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी थी। इसके तहत मारीशस की 615 तरह की वस्तुओं/उत्पादों पर के आयात पर भारत में शुल्क कम या नहीं लगेगा। इनमें फ्रोजन मछली, बीयर, मदिरा, साबुन , थैले, चिकित्स एवं शल्य चिकित्सा उपकरण और परिधान शामिल हैं।

भ्रारत और मरीशस के बीच 2019-20 में 69 करोड़ डालर का व्यापार हुआ था और भारत का निर्यात ऊंचा था। इससे एक साल पहले व्यपपार 1.2 अरब डालर का था।

भाषा सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)